अपना शहर चुनें

States

अब IPO में निवेश करना होगा बेहद आसान, SEBI एक लॉट की कीमत घटाकर कर सकता है सिर्फ 7500 रुपये

SEBI आईपीओ के लिए एक लॉट की कीमत आधी करने पर विचार कर रहा है.
SEBI आईपीओ के लिए एक लॉट की कीमत आधी करने पर विचार कर रहा है.

कैपिटल मार्केट रेग्‍युलेटर सेबी (SEBI) को कई रिटेल इंवेस्‍टर्स एसोसिएशन (Retail Investors Associations) से इस बात की शिकायत मिली है कि छोटे निवेशक (Small Investors) ज्यादातर अच्छे आईपीओ में पैसा नहीं लगा पाते हैं. उन्‍होंने इसका सबसे बड़ा कारण एक लॉट के लिए तय रकम (Lot Price) को बताया. ऐसे में सेबी मिनिमम एप्लिकेशन साइज 7000-8000 रुपये कर सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 27, 2021, 9:56 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. कैपिटल मार्केट रेग्‍युलेटर सेबी (SEBI) पब्लिक ऑफर्स (IPO) का मिनिमम एप्लिकेशन साइज यानी निवेश की न्‍यूनतम रकम (Minimum Investment) 15,000 रुपये से घटाकर 7,500 रुपये करने की तैयारी में है. इस फैसले के लागू होने के बाद कम से कम आमदनी वाले लोग (Low Income Investors) भी अगर चाहें तो आसानी से आईपीओ में निवेश कर पाएंगे. अभी आईपीओ में एक लॉट के लिए 15,000 रुपये तक का निवेश किया जा सकता है.

सेबी को कई रिटेल इंवेस्‍टर्स एसोसिएशन से मिला रकम घटाने का आग्रह
मनी कंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक, सेबी को कई रिटेल इंवेस्‍टर्स एसोसिएशन से इस बात की शिकायत मिली है कि छोटे निवेशक ज्यादातर अच्छे आईपीओ में पैसा नहीं लगा पाते हैं. उन्‍होंने इसका सबसे बड़ा कारण एक लॉट के लिए तय रकम को बताया. उनका कहना है कि अगर एक लॉट की रकम को कम कर दिया जाए तो छोटे निवेशक ज्‍यादा संख्‍या में पैसा लगा सकेंगे. सूत्रों के मुताबिक, सेबी मिनिमम एप्लिकेशन साइज 15,000 रुपये से घटाकर 7000-8000 रुपये कर सकता है. अगर निवेश की रकम कम होती है तो ज्यादा निवेशक सब्सिक्रिप्शन करना चाहेंगे.

ये भी पढ़ें- अब iPhone में सेंध नहीं लगा पाएंगे हैकर्स! Apple ने जारी किया iOS 14.4 अपडेट, तुरंत करें इंस्‍टॉल
छोटे निवेशकों के निवेश से कई आईपीओ को मिली बड़ी सफलता


साल 2020 में ऐसे कई आईपीओ को बड़ी कामयाबी हासिल हुई, जिनमें छोटे निवेशकों (Small Investors) ने बड़ी संख्या में पैसा लगाया था. हैपिएस्‍ट माइंड टेक्‍नोलॉजी (Happiest Minds Technologies) का आईपीओ पिछले साल सबसे कामयाब पब्लिक इश्यू में शामिल रहा था. यह तय साइज से 150 गुना सब्सक्राइब हुआ था. इसमें रिटेल इनवेस्टर्स का पोर्शन 70.94 गुना सब्सक्राइब हुआ था. वहीं, साल 2021 में पेश किया गया बेक्टर्स फूड का आईपीओ तय आकार से 68 गुना सब्सक्राइब हुआ था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज