Home /News /business /

your loan emis to go further up as rbi governor hints at more hikes nodvkj

RBI गवर्नर ने दिए संकेत, जून में हो सकती है रेपो रेट में बढ़ोतरी, बढ़ जाएगी आपकी EMI

शक्तिकांत दास (फोटो- पीटीआई)

शक्तिकांत दास (फोटो- पीटीआई)

सीएनबीसी-टीवी18 चैनल को दिए इंटरव्यू में आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने फिर रेपो रेट (Repo Rate) में इजाफे के संकेत दिए हैं.

नई दिल्ली. मई के पहले हफ्ते में भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई (RBI) ने मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी यानी एमपीसी (MPC) की बैठक बुलाकर रेपो रेट में 0.40 फीसदी की बढ़ोतरी करने का ऐलान किया था. अब आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने फिर रेपो रेट (Repo Rate) में इजाफे के संकेत दिए हैं. बता दें कि रेपो रेट में इजाफे की वजह से होम लोन, कार लोन लेने वालों पर ईएमआई का बोझ बढ़ सकता है.

केंद्र सरकार की ओर से पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती के बाद सोमवार को शक्तिकांत दास ने सीएनबीसी-टीवी18 चैनल के साथ बातचीत में कहा कि आगे होने वाली एमपीसी की बैठक में रेपो रेट में बढ़ोतरी होगी. उन्होंने कहा कि एमपीसी महंगाई को नियंत्रण में रखने के लिए ब्याज दर बढ़ाना जारी रखेगी, लेकिन यह कहना जल्दबाजी होगी कि रेपो रेट बढ़कर प्री-कोविड लेवल पर पहुंच जाएगा.

ये भी पढ़ें- सभी ATM से बिना कार्ड निकाल सकेंगे पैसे, बैंकों को यह सुविधा जल्द शुरू करने का निर्देश

दास ने कहा, ”रेट बढ़ोतरी का अंदाजा लगाना बहुत मुश्किल काम नहीं है. रेपो रेट थोड़ा बढ़ेगा, लेकिन कितना बढ़ेगा, इसको लेकर मैं अभी कुछ नहीं कह सकता. लेकिन यह मानना सही नहीं होगा कि यह बढ़कर 5.15 फीसदी हो जाएगा. मार्केट का यह अंदाजा सही है कि एमपीसी अगली बैठक में रेट बढ़ाना चाहती है.”

6-8 जून तक होगी एमपीसी की बैठक
आरबीआई की एमपीसी की बैठक 6-8 जून तक होने वाली है. शक्तिकांत दास 8 जून को एमपीसी की बैठक के फैसलों के बारे में बताएंगे.

ये भी पढ़ें- RBI सरकार को ट्रांसफर करेगा 30,307 करोड़ रुपये, डिविडेंड देने को मिली मंजूरी

लिए जा रहे हैं फिस्कल और मॉनेटरी एक्शन 
महंगाई को लेकर दास ने कहा कि अब महंगाई को कंट्रोल में करने के लिए तालमेल के साथ फिस्कल और मॉनेटरी एक्शन लिए जा रहे हैं. हाल में उठाए गए फिस्कल कदम से आने वाले समय में महंगाई पर असर पड़ेगा.

Tags: RBI, Reserve bank of india, Shaktikanta Das

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर