त्‍योहारी सीजन में ऐसे करें अपने क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल, मिलेंगे कई बड़े फायदे

त्‍योहारी सीजन में क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने से पैसों की बचत के साथ ही कई फायदे होते हैं.
त्‍योहारी सीजन में क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने से पैसों की बचत के साथ ही कई फायदे होते हैं.

त्‍योहारी सीजन में पर्सनल लोन या सालभर की बचत के मुकाबले क्रेडिट कार्ड (Credit Card) से शॉपिंग करने के कई फायदे हैं. इससे आपका क्रेडिट स्‍कोर (Credit Score) बेहतर होता है तो कई तरह के ऑफर्स मिलने के कारण पैसों की बचत भी होती है. सही समय पर खर्च की गई रकम का भुगतान करने पर कोई ब्‍याज नहीं चुकाना (Interest Free Loan) होता है. आइए जानते हैं क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग के बड़े फायदे...

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 19, 2020, 7:28 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. त्‍योहारी सीजन (Festive Season) में लोग टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन जैसे बड़े आइटम के साथ ही वाहन भी खरीदते हैं. इस दौरान कुछ लोग घर का रेनोवेशन भी कराते हैं. देश में बहुत बड़ी संख्‍या में लोग त्‍योहारों पर खरीदारी करने के लिए सालभर बचत (Saving) करते हैं. वहीं, कुछ लोग पर्सनल लोन (Personal Loan) लेकर भी खरीदारी करते हैं. कुछ लोग क्रेडिट कार्ड (Credit Card) से शॉपिंग करके ब्‍याजमुक्‍त अवधि के भीतर भुगतान कर देते हैं. आइए समझते हैं कि सालभर की सेविंग या पर्सनल लोन लेकर खरीदारी करने के मुकाबले क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल करना बेहतर क्‍यों है और इससे क्‍या-क्‍या फायदे मिल सकते हैं?

समय पर भुगतान करने से बेहतर होगा क्रेडिट स्कोर
क्रेडिट कार्ड से किया गया खर्च लोन की तरह ही होता है. इसमें तय तिथि के अंदर खर्च की गई रकम का पेमेंट (Repayment) करना होता है. सही समय पर भुगतान करने से आपका क्रेडिट स्कोर (Credit Score) बेहतर होता है यानी आपको भविष्‍य में बड़े लोन की जरूरत होने पर बैंकों से कर्ज (Bank Loan) मिलने में आसानी होती है. वहीं, तय अवधि के भीतर भुगतान करने पर कोई ब्याज (Interest) नहीं देना पड़ता. यहां ध्‍यान देने की बात है कि आपको अपनी क्रेडिट लिमिट (Credit Limit) के 30 फीसदी से ज्यादा खर्च करने से बचना है.

ये भी पढ़ें- Small Finance Banks: क्या इनमें अकाउंट खुलवाना सेफ है? जानिए इससे जुड़े ऐसे ही अहम सवालों के जवाब
क्रेडिट कार्ड पर मिल रहे फायदों से पैसे की बचत


त्योहारी सीजन में खरीदारों को आकर्षित करने के लिए कई व्यापारी क्रेडिट कार्ड लेनदेन पर कैश बैक (Cashback), वाउचर और इनाम (Reward) देते हैं. आपको अपने क्रेडिट कार्ड के सर्च ऑप्शन में जाकर रिटेल या ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर मिल रहे लाभ के मुताबिक शॉपिंग करनी चाहिए. अगर आपको ऑफर नहीं भी मिल रहा है, तब भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने से आपको अच्‍छे प्‍वाइंट्स मिलते हैं. कई क्रेडिट कार्ड रिवॉर्ड पॉइंट तय सीमा के लिए होते हैं. इसलिए उनका इस्तेमाल तय समय से पहले कर लेना चाहिए.

ब्याज मुक्त अवधि में भुगतान कर लें बड़ा फायदा
ब्याज मुक्त अवधि (Interest free Tenure) आपके क्रेडिट कार्ड लेनदेन की तारीख और बिलिंग की तय तारीख के बीच की समय अवधि है. ब्याज मुक्त अवधि के दौरान क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता लेनदेन पर कोई ब्याज नहीं लेते हैं, बशर्ते आपके क्रेडिट कार्ड का बकाया तय समय तक पूरा हो जाए. ब्याज मुक्त अवधि आपके लेनदेन की तारीखों के आधार पर 18 से 55 दिन के बीच कुछ भी हो सकती है. इस प्रकार आपके क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता आपके लेनदेन को निशुल्क करते हैं, जिससे आपको ब्याज लाभ प्राप्त होता है.

ये भी पढ़ें- सोने की कीमतों में 5,500 रुपये तो चांदी में 16,500 रुपये की गिरावट, जानें दीवाली पर क्‍या होगा भाव

बड़ा खर्च EMI में तब्‍दील करने का है विकल्प
त्योहारी सीजन के दौरान क्रेडिट कार्ड की तत्काल भुगतान क्षमता से ज्यादा खर्च करना आम बात है. इसका एक आसान उपाय यह है कि अपने बड़े खर्च को स्थायी या अस्थायी EMI में बदल दें. EMI की सीमा पांच साल तक के लिए जा सकती है.

क्रेडिट कार्ड पर मिलती है नो कॉस्ट EMI सुविधा
कई क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली बैंक व्यापारिक प्रतिष्ठानों के साथ नो कॉस्ट EMI के लिए टाई-अप करते हैं. यह ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह की खरीददारी के लिए होती है. नो कॉस्ट EMI का ब्याज व्यापारी को चुकाना होता है, जबकि ग्राहक को सिर्फ वास्तविक राशि देनी होती है.

ये भी पढ़ें- मंगलवार से चलेंगी 392 स्‍पेशल ट्रेनें, सख्‍त नियमों से लेकर किराये तक जानें सबकुछ

तत्‍काल पैसों की जरूरत पर प्री-अप्रूव्ड लोन
कार्ड पर की गई खरीदारी के बाद उचित समय पर रीपेमेंट करने वाले ग्राहकों को उनके बैंक की ओर से प्री-अप्रूव्ड लोन की पेशकश की जाती है. यह क्रेडिट कार्ड पर लेनदेन के व्यवहार पर आधारित होता है. इसमें लोन आपको जल्दी मिल जाता है. इस तरह के प्री-अप्रूव्ड लोन की उपलब्धता त्योहारी खर्चों के लिए आने वाली वित्तीय कमी से निपटने के लिए कार्डधारकों को तुरंत क्रेडिट एक्सेस प्रदान करती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज