एड्रेस प्रूफ के लिए अब नहीं इस्तेमाल कर सकेंगे अपना पासपोर्ट!

एड्रेस प्रूफ के लिए अब नहीं इस्तेमाल कर सकेंगे अपना पासपोर्ट!

फर्स्टपोस्ट.कॉम
Updated: January 12, 2018, 6:10 PM IST
एड्रेस प्रूफ के लिए अब नहीं इस्तेमाल कर सकेंगे अपना पासपोर्ट!
एड्रेस प्रूफ के लिए अब नहीं इस्तेमाल कर सकेंगे अपना पासपोर्ट!
फर्स्टपोस्ट.कॉम
Updated: January 12, 2018, 6:10 PM IST
जल्द ही आप एड्रेस प्रूफ के तौर पर अपने पासपोर्ट से काम नहीं चला सकेंगे. विदेश मंत्रालय ऐसे प्रस्ताव पर विचार कर रही है. अगर इस दिशा में फैसला लिया गया तो आपका पासपोर्ट एड्रेस प्रूफ के तौर पर नहीं देखा जाएगा. पासपोर्ट के आखिरी पेज पर छपे एड्रेस वाले पन्ने को मिनिस्ट्री हटा सकती है.

क्या है मामला
हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, विदेश मंत्रालय सभी तरह के पासपोर्ट्स में बदलाव करने पर विचार कर रही है. इनमें सबसे बड़ा बदलाव पासपोर्ट के आखिरी पन्ने पर दिए एड्रेस डिटेल्स में होगा. पासपोर्ट के पहले पन्ने पर आपकी फोटो और जरूरी सूचनाएं तो हमेशा की तरह ही होंगी, लेकिन एड्रेस की डिटेल्स जो पिछले पन्ने पर होती हैं, वो अब नहीं होंगी.

क्यों किया फैसला

मंत्रालय के पासपोर्ट एंड वीज़ा डिवीजन के सेक्रेटरी सुरेंद्र कुमार ने बताया कि ये फैसला पासपोर्ट होल्डर की निजी जानकारी को गुप्त रखने के लिए लिया जा सकता है. उन्होंने बताया कि पासपोर्ट्स के अगले इशू जारी होने पर ये बदलाव देखे जा सकते हैं.

इस एशियाई देश का पासपोर्ट है सबसे पावरफुल, जानिए भारत की रैंकिंग


नहीं होगी कोई परेशानी
पासपोर्ट ऑफिस, आव्रजन विभाग और सिक्योरिटी एजेंसियों ने भी कहा है कि उन्हें इस कदम से कोई असुविधा नहीं है क्योंकि सारी जरूरी जानकारी बैक-एंड में उनके पास मौजूद होती है. 2012 से ही हर पासपोर्ट में एक बारकोड दिया जाता है, जिसे स्कैन करके सारी जानकारी मिल जाती है.

पासपोर्ट के रंगों में बदलाव की तैयारी
इसके अलावा मंत्रालय जिस पहलू पर विचार कर रहा है- वो पासपोर्ट का रंग. भारतीय पासपोर्ट तीन रंगों में जारी किए जाते हैं- सफेद, लाल और नीला. सफेद- सरकारी कर्मचारियों के लिए, लाल राजनयिकों के लिए और नीला सामान्य. लेकिन इसमें दो कैटेगरी होती हैं- एक ECR (Emergency Check Required) और दूसरा ECNR (Emergency Check Not Required). इन दोनों कैटेगरी के लिए नीले पासपोर्ट जारी किए जाते हैं. लेकिन अब ईसीआर कैटेगरी के लिए नारंगी रंग के पासपोर्ट जारी किए जा सकते हैं. इससे आव्रजन की प्रक्रिया थोड़ी तेज होगी. बता दें कि इन बदलावों के साथ जारी होने वाले पासपोर्ट के बावजूद पुराने पासपोर्ट वैध रहेंगे.
News18 Hindi पर Jharkhand Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Business News in Hindi यहां देखें.

और भी देखें

Updated: June 18, 2018 10:17 AM ISTVIDEO: आपको भी खरीदनी है सोने की ज्वैलरी तो जान लीजिए मेकिंग चार्जेज के बारे में...
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर