क्या अभी तक आपके भी PF का ब्याज नहीं आया है? फटाफट करें ये काम, वरना अटक जाएगा पैसा!

अपडेट कर लें KYC डिटेल्स

अपडेट कर लें KYC डिटेल्स

PF Interest : क्या आपके पीएफ खाते में भी अभी तक ब्याज की राशि ट्रांसफर नहीं की गई है? अगर ऐसा है तो आप फटाफट अपनी केवाईसी डिटेल्स को अपडेट करा लें. जानकारी के मुताबिक, इन सभी खाताधारकों की केवाईसी में कुछ गड़बड़ी है, जिसकी वजह से ऐसा हुआ है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 21, 2021, 9:59 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: केंद्र सरकार की ओर से वित्त वर्ष 2019-20 के लिए पीएफ खाताधारकों (PF account holders) के खाते में ब्याज के पैसे का ट्रांसफर करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. लाखों खाताधरकों को ब्याज की राशि मिल भी गई है. वहीं, 40 लाख खाताधारकों के खाते में अभी तक ब्याज नहीं पहुंचा है...क्या आपके पीएफ खाते में भी अभी तक ब्याज की राशि ट्रांसफर नहीं की गई है? अगर ऐसा है तो आप फटाफट अपनी केवाईसी डिटेल्स को अपडेट करा लें. जानकारी के मुताबिक, इन सभी खाताधारकों की केवाईसी में कुछ गड़बड़ी है, जिसकी वजह से ऐसा हुआ है.

इस तरह अपडेट करा लें KYC

UAN में KYC कराने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है. बल्कि, UAN पोर्टल से ही इसे किया जा सकता है. सबसे पहले अपने पोर्टल पर जाएं और यहां KYC का ऑप्शन क्लिक करें. अब आपके सामने जो विंडो खुली है, उसमें बहुत सारे ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे. यहां पैन, आधार, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट वाले सेक्शन पर एक-एक करके क्लिक करें. अपनी जानकारी भर दें और सब्मिट कर दें. अब आपका पैन और आधार इसमें जुड़ तो जाएगा. लेकिन, इसे वेरिफाई कराने के लिए आपको अपने एम्प्लॉयर से कहना होगा. एम्प्लॉयर के वेरिफाई करते ही आप ऑनलाइन सुविधा का लाभ ले सकेंगे.

यह भी पढ़ें: PM Kisan Samman Nidhi: मार्च में आने वाली है अगली किस्त! लिस्ट में आपका नाम है या नहीं, इस तरह करें चेक
ये डॉक्युमेंट्स है जरूरी

UAN से जुड़े केवाईसी में आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर, पैन और अंशधारक का मोबाइल नंबर जरूरी होता है. जब अंशधारक अपना केवाईसी यूएएन के साथ जोड़ लेता है तो वह अपने मोबाइल फोन से पीएफ अकाउंट से संबंधित जानकारी वास्तविक समय में हासिल कर सकता है.

केवाईसी कराने के क्या हैं फायदे?



>> जिन खातों में KYC डॉक्यूमेंट की प्रक्रिया पूरी हुई रहती है उन्हें कभी भी पैसे ट्रांसफर या निकासी में परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है.

>> अगर आपके पीएफ अकाउंट में बैंक खाते की जानकारी अपडेटेड नहीं होती है तो क्लेम रिक्वेस्ट रिजेक्ट भी हो सकती है.

>> अगर आपने केवाइसी डॉक्यूमेंट्स जमा नहीं करा रखे हैं तो ईपीएफ सदस्य को कोई एसएमएस अलर्ट आपको नहीं मिलेगा.

>> ईपीएफओ यूएएन पोर्टल https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाकर आप अपना KYC अपडेट कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: राहत! 12 दिनों की लगातार तेजी के बाद आज नहीं बढ़े पेट्रोल-डीजल के भाव, चेक करें अपने शहर का रेट्स

इस तरह चेक करें अपने खाते का बैलेंस

कर्मचारी EPFO पोर्टल के जरिए भी अपने खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा. इसके अलावा epfindia.gov.in पर ई-पासबुक के लिए क्लिक करें. इसके बाद में एक नया पेज ओपन होगा. यहां आपको अपना यूजर नाम (UAN नंबर), पासवर्ड और कैप्चा फिल करना होगा. इसके बाद में नया पेज ओपन होगा जहां सारी डिटेल्स आ जाएंगी. अब यहां आपको मेंबर आईडी का सलेक्शन करना है. इसके बार में आपका बैलेंस आ जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज