लाइव टीवी
Elec-widget

देशभर में सस्‍ती हो सकती है बिजली! इस कारण ग्राहकों को मिलेगी बड़ी राहत

News18Hindi
Updated: November 23, 2019, 1:02 PM IST
देशभर में सस्‍ती हो सकती है बिजली! इस कारण ग्राहकों को मिलेगी बड़ी राहत
सरकार के फैसले से ग्राहक को हर 100 यूनिट पर 10 रुपये की बचत होगी.

आपका बिजली का बिल जल्द कम हो सकता है. दरअसल एक अगस्त से बिजली खरीद के जो नए नियम लागू हुए हैं उससे बिजली पैदा करने वाली कंपनियों की लागत घट गई है. इसीलिए माना जा रहा है कि बिजली की कीमतों में कमी आ सकती है. ऐसे में हर महीने बिजली बिल पर कम खर्च होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 23, 2019, 1:02 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आपका बिजली (Electricity May Cheaper Soon) का बिल जल्द कम हो सकता है. दरअसल एक अगस्त से बिजली खरीद (Electricity Generation Companies) के जो नए नियम लागू हुए हैं, उससे बिजली पैदा करने वाली कंपनियों की लागत घट गई है. इसीलिए माना जा रहा है कि बिजली की कीमतों में कमी आ सकती है. ऐसे में हर महीने बिजली बिल (Electricity Monthly Bill) पर कम खर्च होगा. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, इस पूरे मामले को लेकर ऊर्जा मंत्रालय ने सभी रेगुलेटर्स को चिट्ठी लिखकर कहा है कि बिजली की दरों में कमी की जाए और इसका फायदा कंज्युमर को भी दिया जाए.

बिजली के बिल में हर महीने होगी बड़ी बचत-  ऐसा अनुमान है कि कि ग्राहक को हर 100 युनिट पर 10 रुपये की बचत हो सकती है.

नए नियमों से बिजली कंपनियों को हुआ 4500 करोड़ का फायदा- नये नियमों के मुताबिक अब डिस्कॉम को बिजली खरीदने के लिए एडवांस पेमेंट करना होता है. एडवांस पेमेंट करने या लेटर ऑफ क्रेडिट देने के बाद ही पॉवर जेनरेशन कंपनियां अब बिजली देती हैं.

ये भी पढ़ें-रोजाना 9 रुपये खर्च कर लें LIC की ये बेस्ट पॉलिसी, मिलेंगे 4.56 लाख रुपये और बचेगा Tax

>> एडवांस पेमेंट करने से पॉवर जेनरेशन कंपनियों की वर्किंग कैपिटल की जरूरत कम हुई. जेनरेशन कंपनियों को वर्किंग कैपिटल में 4000-4500 करोड़ रु का बचत होने की उम्मीद लगाई जा रही है.

>> पीपीए नियमों के हिसाब से डिस्कॉम को पेमेंट के लिए 45 दिन का समय मिलता है. समय पर पेमेंट करने पर रिबेट भी देने का भी प्रवाधान है. एक अगस्त से डिस्कॉम एडवांस पेमेंट कर रहे हैं लिहाजा पॉवर टैरिफ में रिबेट देने का निर्देश
Loading...

बिजली पैदा करने की लागत घटी- नये नियम के बाद कम हुई बिजली पैदा करने की लागत कम हो गई है. इसीलिए ऊर्जा मंत्रालय ने सभी रेगुलेटर्स को चिट्ठी लिखी है. रेगुलेटर्स से डिस्कॉम को मिलने वाली बिजली की दरों में कमी करने को कहा गया है. बिजली की दरों में कमी का फायदा कंज्युमर को भी देने का निर्देश दिया गया है.

ये भी पढ़ें: Aadhaar बनवाने और जानकारी अपडेट करने के लिए अब बस लेना होगा अपॉइंटमेंट

(प्रकाश प्रियदर्शी, संवाददाता, CNBC आवाज़)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 23, 2019, 12:02 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...