Home /News /business /

Investment Tips : शेयर मार्केट में जारी गिरावट के बीच लेना है मुनाफा तो जेरोधा के नितिन कामत की ये बात जरूर मानें

Investment Tips : शेयर मार्केट में जारी गिरावट के बीच लेना है मुनाफा तो जेरोधा के नितिन कामत की ये बात जरूर मानें

नीतिन का कहना है कि जब मार्केट में गिरावट हो तो सस्‍ते नहीं मजबूत शेयर लेने चाहिये.

नीतिन का कहना है कि जब मार्केट में गिरावट हो तो सस्‍ते नहीं मजबूत शेयर लेने चाहिये.

शेयर बाजार काफी दिनों से दबाव में है और गिरावट जारी है. बहुत से लोग मानते हैं कि बाजार जब नीचे की ओर जाता है तो खरीदारी का मौका भी देता है. मंदी में शेयर कम कीमत पर मिल जाते हैं. लेकिन, जेरोधा के को-फाउंडर नितिन कामत (Nitin Kamat) का कहना है कि हर बार ऐसा होना जरूरी नहीं है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. शेयर मार्केट में जब गिरावट आती है तो बहुत से लोग इसे कमाई का मौका बताते हैं. उनका मानना है कि बाजार जब गिरावट में हो तो कम कीमत पर शेयर मिल जाते हैं. इसलिये वे मंदी में खरीदारी के पक्षधर हैं. जेरोधा (Zerodha) के को-फाउंडर नितिन कामत (Nithin Kamath) ऐसा नहीं मानते. उनका कहना है कि हर बार गिरावट में कमाई के मौके हों, ये जरूरी नहीं है.

कामत ने एक ट्वीट में कहा, ‘जबसे शेयर बाजार में गिरावट शुरू हुई है, तब से लोग एक सवाल बहुत कर रहे हैं कि क्‍या उन्‍हें अब एफडी (fixed deposits-FD) और डेट फंड्स (Debt funds) से पैसे निकालकर शेयर मार्केट में लगाना चाहिये?  इसका जवाब है ना. मेरा मानना है कि हर गिरावट मार्च 2020 जैसी नहीं होती जब तुरंत वापसी हुई थी.’

ये भी पढ़ें : Multibagger Stock : एक साल में दिया 130 फीसदी रिटर्न, आशीष कचोलिया का भी आया इस पर दिल

रिकवरी में लग सकता है लंबा समय

नितिन कामत ने दूसरे ट्वीट में कहा, ‘जरूरी नहीं है कि मार्केट गिरकर तुरंत संभल जाये. कई बार शेयर मार्केट को रिकवर होने में लंबा समय लग सकता है. किसी स्‍टॉक (Stock) में भी अगर ज्‍यादा गिरावट आये उसे दोबारा ऊपर आने में काफी मशक्‍कत करनी पड़ती है. यदि स्टॉक्स 30-40 फीसदी नीचे आते हैं तो इसका मतलब है कि फंडामेंटल में बदलाव हुआ है, भले ही कोई खबर सामने नहीं आई हो.’

कमजोर नहीं मजबूत स्‍टॉक खरीदें

जेरोधा के को-फाउंडर ने कहा कि ऐसा शेयर खरीदें जो मजबूत (Strong Stock) हो. कमजोर स्‍टॉक (Weak Share) लेना अक्‍लमंदी नहीं है. मान लीजिए, दो स्टॉक ए और बी की कीमत 100 रुपये है. ए गिरकर 50 रुपये पर आ जाता है और बी 100 रुपये पर बना रहता है, ऐसे में बी के ऊपर जाने की संभावनाएं ज्यादा हैं. लेकिन इसका उल्टा होता है, लेकिन बाजार ऐसे ही काम करता है.

ये भी पढ़ें :  AGS Transact Technologies IPO: आज होगा शेयर अलॉटमेंट, जानें कैस चेक करें एप्लीकेशन स्टेटस

विनर्स स्‍टॉक बेचना ठीक नहीं

नीतिन ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर लिखा कि विनर्स (Winners Stocks) यानी अच्छे स्टॉक्स को बेचना और लूजर्स पर दांव लगाना खतरनाक रणनीति है. लाखों इनवेस्टर्स से पूछिए जो यस बैंक (Yes Bank) को 400 रुपये से 10 रुपये पर आने तक खरीद रहे हैं और अपने सभी लाभदायक निवेश से बाहर निकल रहे हैं. उन्‍होंने कहा कि एक या दो स्‍टॉक्‍स पर दांव लगाकर मुनाफा कमाने की कहानियां अच्‍छी तो लगती हैं, लेकिन ऐसा कमाल 10 लाख निवेशकों में से एक दो इन्‍वेस्‍टर्स के साथ ही होता है. उन्होंने कहा कि लंबी अवधि में निवेश (long Term Investment) का सबसे अच्छा तरीका डायवर्सिफाइड पोर्टफोलियो होना और इमरजेंसी के लिए बड़ी मात्रा में कैश रखना है.

Tags: Investment tips, Stock market

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर