अपना शहर चुनें

States

जैक मा से भी ज्‍यादा दौलतमंद हैं चीन के उद्योगपति जॉन्‍ग शानशैन! बनाते हैं बोतलबंद पानी, दवाई और कोविड-19 टेस्टिंग किट

चीन के अरबपति उद्यमी जॉन्‍ग शानशैन दौलत के मामले में जैक मा को 2020 में ही पीछे छोड़ चुके हैं.
चीन के अरबपति उद्यमी जॉन्‍ग शानशैन दौलत के मामले में जैक मा को 2020 में ही पीछे छोड़ चुके हैं.

दुनिया के अमीर लोगों की दिसंबर 2020 में जारी ब्‍लूमबर्ग बिलेनियर लिस्‍ट में 182 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ जेफ बेजोस (Jeff Bezos) पहले नंबर पर थे. वहीं, फोर्ब्‍स के मुताबिक जनवरी 2021 में चीन के उद्योगपति जॉन्‍ग शानशैन (Zhong Shanshan) की कुल संपत्ति 91.8 अरब डॉलर है, जो जैक मा (Jack Ma) की मौजूदा नेटवर्थ 52.9 अरब डॉलर से बहुत ज्‍यादा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 21, 2021, 6:44 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. चीन (China) के अरबपति उद्यमी और अलीबाबा के संस्‍थापक जैक मा (Jack Ma) पहले दो महीने से ज्‍यादा समय तक लापता रहने और अब नाटकीय अंदाज में दुनिया के सामने आने के कारण सुर्खियों में हैं. उन्‍हें चीन का सबसे दौलतमंद उद्यमी (Richest Chinese Industrialist) माना जाता है. हालांकि, इस समय चीन में उनसे ज्‍यादा अमीर उद्योगपति जॉन्‍ग शानशैन (Zhong Shanshan) हैं. दरअसल, ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स की ओर से सिंतबर 2020 में जारी की गई दुनिया के 500 सबसे अमीर लोगों की सूची में जॉन्‍ग ने जैक मा को पीछे छोड़ दिया था. यही नहीं, वह दुनिया के 17वें और एशिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी बन गए थे.

ब्‍लूमबर्ग की सितंबर 2020 में जारी सूची के मुताबिक, तब जॉन्‍ग की कुल संपत्ति 58.7 अरब डॉलर (करीब 4.34 लाख करोड़ रुपये) थी. वहीं, उस समय जैक मा की नेटवर्थ 56.7 अरब डॉलर (करीब 4.19 लाख करोड़ रुपये) थी. अक्‍टूबर 2020 में चीन की कम्‍युनिस्‍ट सरकारी की नीतियों और सरकारी बैंकिंग सिस्‍टम के खिलाफ बोलने के बाद जैक मा अचानक लापता हो गए थे. इसके बाद उनकी नेटवर्थ घटती चली गई. दुनिया के अमीर लोगों की दिसंबर 2020 में जारी सूची में 182 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ पहले नंबर पर जेफ बेजोस थे. फोर्ब्‍स के मुताबिक, शानशैन की इस समय कुल संपत्ति 91.8 अरब डॉलर है. वहीं, जैक मा की नेटवर्थ इस समय 52.9 अरब डॉलर है.

ये भी पढ़ें- इंडियन रेलवे खास अंदाज में दे रहा सुभाष चंद्र बोस को श्रद्धांजलि, अब इस ऐतिहासिक ट्रेन का नाम होगा 'नेताजी एक्‍सप्रेस'



लोन वुल्‍फ के नाम से मशहूर जॉन्‍ग ने कई कामों में आजमाया हाथ
चीन में 'लोन वुल्‍फ' के नाम से मशहूर जॉन्‍ग ने कंस्ट्रक्शन, पत्रकारिता, दवाई उत्पादन और बोतलबंद पानी के क्षेत्र में काम किया है. इनमें बोतलबंद पानी और दवाई उत्‍पादन की बदौलत वह चीन के सबसे अमीर उद्यमी बन गए हैं. बोतलबंद पानी की 1996 में शुरू की गई कंपनी नंगफू स्प्रिंग (Nongfu Spring) में उनकी हिस्‍सेदारी 84 फीसदी है. कंपनी का मुख्‍यालय क्विंडनाओ (Qiandao) झील के प्रांत झेजियांग (Zhejiang) में है. चीन के इस इलाके में सबसे साफ पानी मिलता है. कंपनी पैकेजिंग के लिए इसी झील का पानी इस्तेमाल करती है. उन्‍होंने कंपनी की टैग लाइन 'टेस्ट अ बिट स्वीट' रखी है. कंपनी बोतलबंद पानी के साथ फ्लेवर्ड वॉटर, चाय, कॉफी और जूस भी बनाती है.

ये भी पढ़ें- अब Startups को बिना कुछ गिरवी रखे मिलेगा 5 करोड़ रुपये तक का लोन! जानें कौन सा बैंक MSME को दे रहा है ये सुविधा

शेयर मार्केट में एंट्री के बाद बहुत तेजी से बढ़ी शानशैन की नेटवर्थ
नंगफू स्प्रिंग चीन के चाय और जूस बाजार में शीर्ष तीन कंपनियों में से एक है. शानशैन की कोविड-19 टेस्‍ट किट बनाने वाली कंपनी 'बीजिंग वंटाई बायोलॉजिकल फार्मेसी इंटरप्राइजेज' में 75 फीसदी हिस्‍सेदारी है. वंटाई ने अप्रैल 2020 में स्टॉक मार्केट में अपने शेयर्स लिस्ट किए. इस लिस्टिंग की वजह से जॉन्‍ग की नेटवर्थ अगस्त 2020 में ही 20 अरब डॉलर तक पहुंच गई थी. वहीं, नंगफू स्प्रिंग सितंबर 2020 में हॉन्ग-कॉन्ग स्टॉक मार्केट में लिस्‍ट हुई. पहले ही दिन शेयर्स ने 85 फीसदी की लंबी छलांग लगाई. जॉन्‍ग की नेटवर्थ साल 2020 में ही 51.9 अरब डॉलर बढ़ गई.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज