Home /News /business /

zimbabwe plans to hike interest rate to 190 percent as inflation rise above 191 percent prdm

महंगाई की मार से बेहाल जिम्‍बॉब्‍वे! रिकॉर्ड 190 फीसदी बढ़ाएगा ब्‍याज दर, 191 फीसदी पहुंच चुकी है खुदरा महंगाई

जिम्‍बॉब्‍वे में केंद्रीय ब्‍याज दर दुनिया में सबसे ज्‍यादा है.

जिम्‍बॉब्‍वे में केंद्रीय ब्‍याज दर दुनिया में सबसे ज्‍यादा है.

ग्‍लोबल मार्केट में सप्‍लाई बाधित होने से कई देशों में महंगाई अब महामारी का रूप ले रही है. श्रीलंका के बाद जिम्‍बॉब्‍वे में भी आर्थिक संकट पैदा होने शुरू हो गए हैं. देश के केंद्रीय बैंक ने कहा है कि महंगाई 191 फीसदी से भी ज्‍यादा बढ़ गई है और इस पर काबू पाने के लिए ब्‍याज दरों को 190 फीसदी तक बढ़ाया जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. महंगाई ने वैसे तो पूरी दुनिया की नाक में दम कर रखा है, लेकिन दक्षिणी अफ्रीकी देश जिम्‍बॉब्‍वे के लिए यह बुरा सपना साबित हो रही है. यहां आसमान छूती महंगाई को थामने के लिए केंद्रीय बैंक को अपनी ब्‍याज दरें 190 फीसदी बढ़ानी पड़ेंगी.

जिम्‍बॉब्‍वे के सेंट्रल बैंक की एमपीसी बैठक के बाद कहा गया कि महंगाई दर पूरी तरह बेकाबू हो चुकी है. यहां पहले से ही दुनिया का सबसे महंगा ब्‍याज है और अब महंगाई को काबू में लाने के लिए मुख्‍य ब्‍याज दर को 190 फीसदी बढ़ाना पड़ेगा. अधिकारियों ने बताया कि जून में सालाना महंगाई दर 191.6 फीसदी बढ़ गई है. ऐसे में लोकल करेंसी पर दबाव बढ़ रहा जिस पर काबू पाने के लिए ब्‍याज दरों को अप्रत्‍याशित रूप से बढ़ाना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें – केवाईसी वाले प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट्स को बैंक अकाउंट के समान दर्जा दें, पीसीआई ने आरबीआई को लिखा पत्र

जनता को भुखमरी से बचाने की तैयारी
जिम्‍बॉब्‍वे के राष्‍ट्रपति इमर्सन मंगाग्‍वा ने कहा कि हमारी सरकार महंगाई को काबू करने और जरूरी वस्‍तुओं की बढ़ती कीमतों को कम करने की पूरी कोशिश कर रही है. इसके लिए ब्‍याज दरों को बढ़ाना भी एक जरूरी कदम है. इससे पहले 17 जून को केंद्रीय बैंक ने सभी बैंकों पर नया कर्ज बांटने से रोक लगा दी थी. साथ ही कर्ज की ब्‍याज दरों को 80 फीसदी कर दिया था, जो 1 जुलाई से लागू होना है. अब इसे बढ़ाकर 190 फीसदी किए जाने की तैयारी है.

कृषि क्षेत्र को सस्‍ता कर्ज
राष्‍ट्रपति ने कहा कि हमारा जोर कृषि क्षेत्र की सुरक्षा पर रहेगा और एग्रीकल्‍चर सेक्‍टर को बचाने के लिए कम ब्‍याज दर पर कर्ज की पेशकश जारी रहेगी. साथ ही बैंक जमाओं पर भी ब्‍याज दर बढ़ाई जा रही है, ताकि लोगों को अपनी बचत पर ज्‍यादा लाभ मिलना सुनिश्चित हो सके. हमारा मकसद महंगाई को काबू में लाना है और इसके लिए कर्ज के साथ जमा की ब्‍याज दरों में वृद्धि करना तर्कसंगत है.

ये भी पढ़ें – New Labour Code: वेतन, छुट्टियों और पीएफ पर क्‍या होगा नए कानूनों का असर? डिटेल में जानिए हर सवाल का जवाब

विकास दर भी प्रभावित
जिम्‍बॉब्‍वे के केंद्रीय बैंक ने कहा है कि चालू वित्‍तवर्ष के लिए महंगाई का अनुमान अब 160 फीसदी कर दिया गया है, जो पहले 25 फीसदी और फिर 35 फीसदी तक बढ़ाया गया था. उन्‍होंने कहा कि तमाम कोशिशों के बावजूद इसे 100 फीसदी से नीचे नहीं लाया जा सकेगा. यही कारण है कि अब विकास दर का अनुमान भी पूर्व के 5.5 फीसदी से घटाकर 3.5 फीसदी किया जा रहा है.

Tags: Inflation, Interest Rates, Zimbabwe

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर