Home /News /business /

IPO: क्या Zomato और पेटीएम, HDFC Bank या TCS को देंगी टक्कर? जानिए क्या कहा एक्सपर्ट ने

IPO: क्या Zomato और पेटीएम, HDFC Bank या TCS को देंगी टक्कर? जानिए क्या कहा एक्सपर्ट ने

IPO को लेकर मार्केट में जबरदस्त उत्साह

IPO को लेकर मार्केट में जबरदस्त उत्साह

Zomato और Paytm जैसी टेक स्टार्टअप कंपनियों के IPO को लेकर भले ही मार्केट में जबरदस्त उत्साह नजर आ रहा हो लेकिन शंकर शर्मा की राय इससे अलग है. चलिए जानते हैं क्या कहते इसके बारे में एक्सपर्ट...

    नई दिल्ली. बाजार की अच्छी धारणा के चलते कई छोटी और बड़ी कंपनियां फंड जुटाने के लिए आईपीओ बाजार का रुख कर रही हैं. जिसके चलते इस साल मार्केट में IPO की धूम मची हुई है. इसी बीच Zomato और Paytm के IPO भी काफी चर्चा में बने हुए हैं. Zomato और Paytm जैसी टेक स्टार्टअप कंपनियों के IPO को लेकर भले ही मार्केट में जबरदस्त उत्साह नजर आ रहा हो लेकिन शंकर शर्मा की राय इससे अलग है. चलिए जानते हैं क्या कहते इसके बारे में एक्सपर्ट...

    लिस्टिंग के बाद कैसा रहेगा प्रदर्शन
    First Global के वाइस चेयरमैन और को फाउंडर शंकर शर्मा ने कहा कि HDFC Bank और TCS जैसी कंपनी बनने के लिए सालों तक अच्छे मैनेजमेंट की जरूरत है. ऐसी कंपनी सिर्फ आप पैसे खर्च करके नहीं बन सकते हैं. मनीकंट्रोल के क्षितिज आनंद के साथ की गई बातचीत में शंकर शर्मा ने कहा कि इन कंपनियों के IPO को लेकर जरूरत से ज्यादा उत्साह है. लिस्टिंग के बाद इन कंपनियों का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहेगा.

    ये भी पढ़ें: PB Fintech IPO: आईपीओ से 6500 करोड़ रुपए जुटाने की तैयारी, पॉलिसीबाजार की पेरेंट कंपनी है पीबी फिनटेक


    निवेशकों को होगा फायदा?
    शंकर शर्मा ने कहा कि IPO के जरिए आप निवेश करके लिस्टिंग के बाद तुरंत मुनाफा बना सकते हैं. ऐसे समय में जब सेकेंडरी मार्केट में पैसा ही पैसा है, बड़े IPO लाने का सही वक्त है. Zomato के मामले में भी यह सही है. शर्मा ने कहा, "मुझे लगता है कि IPO के जरिए पैसा जुटाना उनके लिए ठीक है. बेशक यह सबसे सही वक्त है. लेकिन क्या यह निवेशकों के लिए भी सही वक्त है? यह एक अलग सवाल है. जो कंपनी के लिए सही है वह जरूरी नहीं कि निवेशकों के लिए भी सही हो."


    Zomato को बताया लॉस मेकिंग कंपनी
    जब आप Zomato जैसे स्टॉक्स को देखते हैं तो यह एक लॉस मेकिंग कंपनी है. भारतीय बाजार प्रॉफिट को लेकर बेहद सख्त है. मार्केट में ऐसा कोई बहुत अच्छा इतिहास नहीं रहा है कि लॉस में चल रही कंपनियों के शेयरों में बहुत तेजी आए. Burger King इसका अच्छा उदाहरण है. कंपनी लॉस में चल रही है और नतीजा ये है कि इसके शेयर अच्छा रिटर्न नहीं दे पा रहे हैं.

    (डिस्क्लेमर: मार्केट इंवेस्टमेंट बाजार रिस्क जोखिमों के अधीन है. निवेशक पैसा लगाने से पहले एक्सपर्ट से सलाह करें. News18.com की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की सलाह नहीं दी जाती है.)

    Tags: IPO, Share market, Zomato

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर