• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Zomato ने Grofers में किया 12 करोड़ डॉलर का निवेश, फूड डिलिवरी कंपनी जल्‍द लेकर आएगी IPO

Zomato ने Grofers में किया 12 करोड़ डॉलर का निवेश, फूड डिलिवरी कंपनी जल्‍द लेकर आएगी IPO

Zomato ने ग्रोफर्स में बड़े निवेश के करार पर हस्‍ताक्षर कर दिए हैं.

Zomato ने ग्रोफर्स में बड़े निवेश के करार पर हस्‍ताक्षर कर दिए हैं.

फूड डिलिवरी कंपनी जोमैटो (Zomato) की ओर से किए जा रहे इस निवेश के साथ ही ग्रोफर्स (Grofers) यूनिकॉर्न बन जाएगी. इस निवेश से जुड़े समझौते (Agreement) पर 29 जून 2021 को हस्‍ताक्षर हो गए हैं.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. फूड डिलीवरी कंपनी जोमैटो आईपीओ (Zomato IPO) लाने की तैयारियों में जुटी है. हालांकि, कंपनी ने इससे पहले ही ऑनलाइन ग्रोसरी स्टार्टअप ग्रोफर्स (Grofers) में निवेश करने के लिए एक समझौते पर 29 जून 2021 को आधिकारिक तौर पर हस्ताक्षर किए हैं. दोनों कंपनियों के बीच यह करार उस समय हुआ है, जब कोरोना महामारी के दौरान देश में ऑनलाइन ग्रोसरी खरीदारी करने वालों की संख्या में लगातार बढ़त हो रही है. करार के तहत जोमैटो ग्रोफर्स में 12 करोड़ डॉलर का निवेश करेगी. इस निवेश के लिए ग्रोफर्स का वैल्यूएशन 1 अरब डॉलर किया गया है.

    ग्रोफर्स के बोर्ड में शेयर होल्‍डर के तौर पर शामिल रहेंगे सौरभ कुमार
    जोमैटो की ओर से किए जाने वाले इस निवेश के साथ ही ग्रोफर्स (Grofers) यूनिकॉर्न बन जाएगी. बता दें कि यूनिकॉर्न शब्द का इस्‍तेमाल उन प्राइवेट फंडेड टेक्नोलॉजी स्टार्टअप्स के लिए किया जाता है, जिनका वैल्यूएशन 1 अरब डॉलर या उससे ज्यादा होता है. मनीकंट्रोल ने 18 जून को ही बता दिया था कि जोमैटो और ग्रोफर्स (Grofers) इस तरह के किसी करार की तैयारी में है और जल्द ही इसका ऐलान हो सकता है. ग्रोफर्स (Grofers) के सह-संस्‍थापक सौरभ कुमार ने 18 जून 2021 को एलान किया था कि वह कंपनी से बाहर निकल रहे हैं. उन्होंने 8 साल पहले सीईओ अलबिंदर ढींढसा (Albinder Dhindsa) के साथ ग्रोफर्स की नींव रखी थी. हालांकि, सौरभ कुमार कंपनी के ऑपरेशन रोल से बाहर हो गए हैं, लेकिन वह कंपनी के बोर्ड में शेयर होल्डर के तौर पर शामिल रहेंगे.

    ये भी पढ़ें- Alert: 30 जून तक निपटा लें ये काम, नहीं तो भरना पड़ेगा दोगुना TDS, जानें नए नियम के बारे में सबकुछ

    सौरभ कुमार और अलबिंदर की ग्रोफर्स में है 8 फीसदी कम हिस्‍सेदारी
    ग्रोफर्स में सौरभ कुमार और अलबिंदर की हिस्सेदारी 8 फीसदी से कम है. वर्तमान में ग्रोफर्स की बहुमत हिस्सेदारी सॉफ्ट बैंक के पास है. इसके अलावा टाइगर ग्‍लोबल (Tiger Global), Sequoia Capital और डीटीएस ग्‍लोबल (DST Global) ने भी ग्रोफर्स में निवेश कर रखा है. इनमें Sequoia Capital जोमैटो के प्रारंभिक निवेशकों में से है. ग्रोफर्स के प्रवक्‍ता ने मनीकंट्रोल से कहा कि हम बाजार अटकलों पर कोई टिप्पणी नहीं करते. वहीं, जोमैटो ने भी इस खबर की पुष्टि नहीं की है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज