पैसे बनाने का मौका! अब इस फूड Startup का आएगा IPO, सेबी के पास जमा कराए दस्तावेज

आईपीओ निवेशकों को मालामाल कर रहा है.

आईपीओ निवेशकों को मालामाल कर रहा है.

Upcoming IPO: अगर आप आईपीओ (IPO) से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके पास शानदार मौका आने वाला है. बता दें कि IPO निवेशकों को मालामाल कर रहा है. पिछले दिनों आए कई IPO ने निवेशकों को मोटी रकम कमाने का मौका दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 28, 2021, 11:15 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आप आईपीओ (IPO) से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके पास शानदार मौका आने वाला है. बता दें कि IPO निवेशकों को मालामाल कर रहा है. पिछले दिनों आए कई IPO ने निवेशकों को मोटी रकम कमाने का मौका दिया है. ऐसे में अब आपके पास फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म Zomato का IPO आ रहा है. Zomato ने बाजार नियामक SEBI को अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) दायर किया है. Zomato द्वारा दायर DRHP के अनुसार, कंपनी इक्विटी शेयरों को 8,250 करोड़ रुपये (लगभग $ 1.1 बिलियन) तक की पेशकश करेगी.

7,500 करोड़ रुपये का फ्रेश शेयर होंगे

जोमैटो के शेयर से 7,500 करोड़ रुपये का फ्रेश शेयर होंगे, जबकि 750 करोड़ रुपये इसके मौजूदा निवेशक इन्फो एज (Info adge) बेचेगी. Info Edge ने 28 अप्रैल को कहा कि वह आगामी पब्लिक ऑफर में 750 करोड़ रुपये के शेयर बेचेगी.

मनी कंट्रोल की खबर के मुताबिक, जोमैटो ने IPO की प्रक्रियाओं की इंटरनल रिव्यू किया है जो कि 22 अप्रैल, 2021 को पूरी हुई थी. सेबी को DRHP की समीक्षा में लगभग दो सप्ताह लगने की संभावना है. बता दें कि कई दिनों से खबर आ रही थी कि कंपनी ने याचिका दायर कर दी है. जोमैटो के संस्थापक दीपेंदर गोयल ने ट्वीट कर इन खबरों का खंडन किया. उन्होंने कहा कि इस तरह की खबरें सही नहीं हैं. हालांकि, अब इस पर मुहर लग चुका है.
ये भी पढ़ें- फायदे की बात: 30 अप्रैल से पहले निपटा लें ये 4 जरूरी काम.. मुनाफे में रहेंगे आप

प्राइवेट कंपनी से limited company में बदला जोमैटो

जोमैटो प्राइवेट कंपनी से public limited company में खुद को परिवर्तित कर लिया है. मेमोरंडम ऑफ एसोसिएशन में संशोधन करके और खुद को Zomato Limited का नाम दिया है. कंपनी ने कहा कि सार्वजनिक लिमिटेड कंपनी बनने के लिए कदम उठाने की आवश्यकता थी क्योंकि स्टॉक एक्सचेंजों पर अपने इक्विटी शेयरों को सूचीबद्ध करने के लिए सेबी और प्रासंगिक स्टॉक एक्सचेंजों के साथ डीआरएचपी दाखिल करने को लेकर योजना बना रही थी.



जोमैटो ने जुटाएं $250 मिलियन फंड

कुछ महीने पहले ही Zomato ने Kora Management, टाइगर ग्लोबल, फिडेलिटी, ड्रैगनेयर, और बो वेव जैसे निवेशकों से $ 250 मिलियन जुटाए हैं. इसके बाद जोमैटो के शुरुआती निवेशकों में से एक इन्फो एज ने कहा कि जोमैटो में इसकी प्रभावी हिस्सेदारी अब 18.4 प्रतिशत है.

ये भी पढ़ें- महज 3 हजार रुपये में शुरू करें ये कारोबार, कुछ समय बाद ही होने लगेगी 1 लाख तक की इनकम, जानें कैसे?

टीके के बाद सेक्टर में आएगी तेजी

पिछले साल सितंबर 2020 में जोमैटो ने कहा था कि भारत में प्री-कोविड का स्तर काफी हद तक ठीक हो चुका है और यहां तक कि ऑनलाइन ऑर्डर देने से भी ज्यादा लोग गले मिलते हैं. जोमैटो के सह-संस्थापक और सीईओ दीपिंदर गोयल ने तब कहा था कि फूड डिलिवरी व्यवसायों के लिए टेलविंड स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहे हैं, और उनका मानना ​​है कि सेक्टर के विकास के बाद टीके में तेजी आएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज