कमाई का मौका! आज से खुल रहा Zomato का IPO, जानें इससे जुड़ी हर जरूरी बात, निवेश को लेकर क्या है एक्सपर्ट की राय?

आज से ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म Zomato का IPO खुलने जा रहा है.

Zomato IPO: आज से ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म Zomato का IPO खुलने जा रहा है. जोमैटो अपने इस आईपीओ के जरिए 9,375 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) मार्केट के लिए आज का दिन बेहद अहम है. आज से ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म Zomato का IPO खुलने जा रहा है. Zomato अपने आईपीओ (Zomato IPO) के जरिए 9,375 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है. बता दें कि यह पिछले वर्ष आए SBI Card (10,355 करोड़ रुपये) के IPO के बाद सबसे बड़ा पब्लिक ऑफर है. फूड कंपनी की आईपीओ के लिए 16 जुलाई तक आवेदन किया जा सकेगा. अगर आप भी आज से खुल रहे फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म जोमैटो के आईपीओ में निवेश (Investment in IPO) करना चाहते हैं तो आप घर बैठे अपने मोबाइल से ही कभी भी जोमैटो के IPO में निवेश कर सकते हैं. आइए जानते हैं निवेश से पहले इस आईपीओ के बारे में सबकुछ...

    जानें कितना होगा प्राइस बैंड?
    जोमैटो 9375 करोड़ रुपए का इश्यू (zomato share price) जारी करने वाली है. यह IPO आज 14 जुलाई से निवेश के लिए ओपन हो रहा है और 16 जुलाई को बंद होगा. इसके इश्यू का प्राइस बैंड 72-76 रुपए (zomato ipo price) है. कंपनी 9,000 करोड़ रुपए का फ्रेश इश्यू जारी करेगी और 375 करोड़ रुपए के शेयर ऑफर फॉर सेल में बेचे जाएंगे. जोमैटो में सबसे बड़ी हिस्सेदारी रखने वाली इंफोएज 375 करोड़ रुपए के शेयर बेचेगी. जोमाटो की BSE और NSE पर 26 जुलाई को शुरू हो रहे सप्ताह में लिस्टिंग (zomato ipo allotment) हो सकती है. बता दें कि इस हफ्ते की शुरुआत में कंपनी को बाजार नियामक सेबी से हरी झंडी मिली थी.

    ये भी पढ़ें- जब Google के सीईओ सुंदर पिचाई नहीं रोक पाएं अपने आंसू... इंटरव्यू में किया खुलासा, इस वजह से हुए थे भावुक

    कंपनी की वैल्यूएशन
    जानकारों के अनुसार, आईपीओ (IPO) पूरा होने के बाद कंपनी (Zomato) का वैल्यू 64,365 करोड़ रुपये हो जाएगा, जो कि इस सेगमेंट की दूसरी लिस्टेड कंपनियों की तुलना में कहीं ज्यादा है. जूबिलेंट फूडवर्क्स का कैपिटेलाइजेशन करीब 41 हजार करोड़ रुपए जबकि बर्गर किंग इंडिया का 6,627 करोड़ रुपये है. पिछले कुछ अरसे में ऑनलाइन फूड डिलीवरी बाजार तेजी से बढ़ रहा है. जौमेटो (Zomato) और स्विगी (Swiggy) इस क्षेत्र की प्रमुख कंपनियां हैं.

    जानें कैसी है कंपनी की रिपोर्ट?
    वित्त वर्ष 2020 में जोमैटो (Zomato) की आमदनी, पिछले वित्त वर्ष की तुलना में, दोगुनी उछलकर 2,960 करोड़ रुपये रही, जबकि EBITDA लॉस 2,200 करोड़ रुपये का रहा. फरवरी में कंपनी ने टाइगर ग्लोबल, कोरा और अन्य फर्मों से करीब 1,800 करोड़ रुपये का फंड जुटाया था. इस तरह कंपनी का वैल्यूएशन लगभग 40 हजार करोड़ रुपये हो गया.

    ये भी पढ़ें- यूपी के छोटे से गांव से हैं Paytm के फाउंडर विजय शेयर शर्मा, कभी पैसों के मोहताज थे, अब लाने जा रहे सबसे बड़ा IPO

    क्या कहते हैं एक्सपर्ट?
    ब्रोकरेज वेंचुरा सिक्योरिटीज ने इस इश्यू को सब्सक्राइब करने की सलाह दी है. इसका कहना है कि देश में तेजी से स्मार्टफोन बढ़ रहे हैं और लोगों की लाइफस्टाइल ऐसी है कि वे ऑनलाइन फूड ऑर्डर (online food ordering) करने में दिलचस्पी ले रहे हैं. वेंचुरा का यह भी मानना है कि जोमैटो (Zomato) वित्त वर्ष 2023 में 227 करोड़ रुपये और वित्त वर्ष 2024 में 479 करोड़ रुपये मुनाफा कमा सकती है.

    जोमैटो IPO के लिए ऐसे करें अप्लाई (how to buy zomato ipo)
    पेटीएम मनी ने नया फीचर लॉन्च किया है जिसके जरिए निवेशक 24 घंटे 24×7 आईपीओ में निवेश के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इस फीचर के जरिये नये और यंग निवेशकों को निवेश करने में आसानी होगी. जानें आप भी कैसे कर सकते हैं एप्लाई..
    ‌‌‌‌<< यूजर्स तभी निवेश कर सकते हैं जब pre-Open IPO Application फीचर एक्टिव होगा.
    ‌<< आईपीओ का ऑर्डर पेटीएम मनी सिस्टम पर रिकॉर्ड होगा और IPO खुलने के बाद एक्सचेंज में प्रोसेस होने के लिए जाएगा.
    << यूजर्स को एप्लिकेशन स्टेटस के बारे में जानकारी मिल जाएगी. IPO बुकिंग की तमाम जानकारी यूजर्स को मिलती रहेगी.
    << यूजर्स IPO एप्लिकेशन बस एक क्लिक के जरिये पूरी कर पाएंगे. शेयर होल्डर केटेगरी के जरिये एप्लाई कर पाएंगे. लाइव IPO सब्सक्रिप्शन नंबर को भी ट्रैक कर पाएंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.