Home /News /business /

zomato share price down 6 percent after initial gain what investor should do rrmb

ब्लिंकिट के अधिग्रहण की मंजूरी के बाद Zomato के शेयर में बड़ी गिरावट, क्या करें निवेशक?

जोमैटो (Zomato)  के बोर्ड ने ऑनलाइन ग्रॉसरी कंपनी ब्लिंकिट (Blinkit) को खरीदने की शुक्रवार को मंजूरी दी थी.

जोमैटो (Zomato) के बोर्ड ने ऑनलाइन ग्रॉसरी कंपनी ब्लिंकिट (Blinkit) को खरीदने की शुक्रवार को मंजूरी दी थी.

जोमैटो (Zomato) ने ब्लिंकिट (Blinkit) का 4,447.48 करोड़ रुपये में अधिग्रहण करने की शुक्रवार को घोषणा की थी. क्विक कॉमर्स बिजनेस को बढ़ाने के लिए जोमैटो ने यह कदम उठाया है. हालांकि, इस डील का जोमैटो के शेयरों (Zomato Shares) पर कोई पॉजीटिव असर नहीं हुआ शेयर 6 फीसदी तक लुढ़क गए.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. ऑनलाइन फूड डिलीवरी फर्म जोमैटो (Zomato) के बोर्ड ने ऑनलाइन ग्रॉसरी कंपनी ब्लिंकिट (Blinkit) को खरीदने की शुक्रवार को मंजूरी दी थी. लेकिन, इस डील का जोमैटो के शेयर पर नकारात्‍मक असर हुआ है. सप्‍ताह के पहले कारोबारी दिन सोमवार को दोपहर तक ही जोमैटो के शेयरों में 6.10 फीसदी की गिरावट आ चुकी थी और समाचार लिखे जाने तक यह स्‍टॉक गिरावट के बाद 66.20 रुपये पर ट्रेड कर रहा था.

ब्लिंकिट (Blinkit) के अधिग्रहण की डील 4,447.48 करोड़ रुपये में हुई है. क्विक कॉमर्स बिजनेस को बढ़ाने के लिए जोमैटो ने यह कदम उठाया है. बता दें कि ब्लिंकिट को पहले ग्रोफर्स (Grofers) के नाम से जाना जाता और Blinkit में पहले से ही Zomato की 8-9% हिस्सेदारी थी. डील की शर्तों के मुताबिक, Blinkit की सबसे बड़ी शेयरहोल्डर सॉफ्टबैंक को जौमैटो के 28.71 करोड़ शेयर मिलेंगे. वहीं टाइगर ग्लोब को जोमैटो के 12.34 करोड़ शेयर, BCCL को 1.5 करोड़ शेयर और साउथ कोरियन निवेशक DAOL 3.66 करोड़ शेयर मिलेंगे.

ये भी पढ़ें- Multibagger Stock : बिग बुल के इस मल्टीबैगर स्टॉक का 2 साल में 175% रिटर्न, क्या आपके पोर्टफोलियो में है?

शेयरों में आई गिरावट
जोमैटो के बोर्ड ऑफ डायरेक्‍टर्स ने शुक्रवार को ही इस सौदे को मंजूरी दी थी. सोमवार को जोमैटो के शेयर तेजी से साथ खुले. खुलने के कुछ समय बाद ही इनमें 3 फीसदी की तेजी आई. लेकिन, यह तेजी बरकरार नहीं रही और शेयरों में गिरावट शुरू हो गई और 6 फीसदी तक गिर गए. जोमैटो के शेयर पिछले छह महीनों में 50 फीसदी गिर चुके हैं. वहीं, वर्ष 2022 में अब तक यह स्‍टॉक 53 फीसदी लुढ़क चुका है. पिछले कुछ दिनों मे इस शेयर में तेजी देखी जा रही थी. लेकिन, आज उस तेजी पर ब्रेक लग गया.

ये भी पढ़ें- 1 जुलाई से कौन-कौन से नए नियमों के कारण आपकी जेब पर पड़ेगा असर? डिटेल में जानिए

क्या करें निवेशक?
मनीकंट्रोल डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के मुताबिक, रिसर्च फर्म क्रेडिट सुईस ने जोमैटो शेयर को आउटपरफॉर्म रेटिंग बरकरार रखते हुए इसका टार्गेट प्राइस 90 रुपए तय किया है. ब्रोकरेज का कहना है कि ब्लिंकिट डील से वित्त वर्ष 23-24 में कंपनी का EBITDA बढ़ सकता है. ब्रोकरेज फर्म BofA ने Zomato के शेयरों का टार्गेट प्राइस 82 रुपए रखते हुए इसे न्यूट्रल रेटिंग दी है. ब्रोकरेज का कहना है कि इस सेगमेंट में लगातार बढ़ती प्रतियोगिता का असर कंपनी पर पड़ रहा है.

Tags: Share market, Stock market, Zomato

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर