Home /News /business /

जोमैटो ले डूबा आपके 26 हजार करोड़, ये कंपनियां भी डुबा रहीं लुटिया

जोमैटो ले डूबा आपके 26 हजार करोड़, ये कंपनियां भी डुबा रहीं लुटिया


कंपनियों के शेयर अपने इश्‍यू प्राइस से आधे दाम पर आ चुके हैं.

कंपनियों के शेयर अपने इश्‍यू प्राइस से आधे दाम पर आ चुके हैं.

शेयर बाजार में पिछले दिनों कारोबार शुरू करने वाली अधिकतर कंपनियों के शेयर बाजार में जारी गिरावट को झेल नहीं सके और औंधे मुंह गिर चुके हैं. इसमें 25 से 50 फीसदी तक की गिरावट देखी जा रही है.

नई दिल्‍ली. बड़े तामझाम और तगड़े प्रीमियम के साथ शेयर बाजार में कदम रखने वाले जोमैटो के शेयरों ने निवेशकों को भयंकर नुकसान कराया है. शेयर बाजार में पिछले पांच कारोबारी सत्र से जारी गिरावट ने इस स्‍टॉक को घुटनों पर ला दिया.

सोमवार को शुरुआती कारोबारी में ही जोमैटो के शेयर बीएसई पर 12.80 फीसदी नीचे आ गए और दोपहर तक यह गिरावट 19 फीसदी तक पहुंच गई. आलम ये रहा कि शेयरों का भाव पहली बार 100 रुपये से नीचे उतरकर 98 रुपये के आसपास पहुंच गया. कंपनी ने आईपीओ उतारते समय शेयरों का भाव 76 रुपये रखा था. 23 जुलाई को बीएसई पर लिस्टिंग के समय इसका मूल्‍य 51.32 फीसदी बढ़कर 115 पर पहुंच गया था. अब तक बड़ी गिरावट से पांच दिन में ही निवेशकों के 26 हजार करोड़ रुपये डूब चुके हैं और शेयरों का भाव अब तक 44 फीसदी नीचे आ चुका है.

ये भी पढ़ें – राष्‍ट्रीय बालिका दिवस : इन 5 तरीकों से बेटी को दें आर्थिक सुरक्षा

इस कंपनी ने कराया सबसे ज्‍यादा नुकसान
देश का सबसे बड़ा आईपीओ लाने वाली ऑनलाइन भुगतान कंपनी पेटीएम ने अपने निवेशकों को सबसे ज्‍यादा झटका दिया. उसके शेयरों का भाव इश्‍यू प्राइस से 57 फीसदी नीचे आ चुका है. कंपनी का इश्‍यू प्राइस 2,150 रुपये था. इसके बाद SURYALAKSHMI के शेयर भी अपने लिस्टिंग प्राइस से 53 फीसदी नीचे आ चुके हैं, जबकि CARTRADE में 52 फीसदी और PARAS DEF में 47 फीसदी की बंपर गिरावट आई है.

पांच दिन में ही नई लिस्‍टेड कंपनियों का जोश ठंडा
पिछले कुछ महीनों के भीतर शेयर बाजार में कदम रखने वाली कंपनियों का पूरा जोश पिछले पांच कारोबारी सत्र की गिरावट में निकल गया. पीबी फिनटेक 44 फीसदी, सिगाची 44 फीसदी, फिनो पेमेंट 35 फीसदी, नायका 32 फीसदी, मैपमाईइंडिया 23 फीसदी और सुप्रिया लाइफ में 23 फीसदी गिरावट आई है.

ये भी पढ़ें – एनआरआई को एफडी पर मिल रहा तगड़ा ब्‍याज, देखें बैंकों की लिस्‍ट

इश्‍यू प्राइस से इतना नीचे उतरे शेयर
SURYODAY 305 रुपये के इश्‍यू प्राइस से 54% गिर गया। CARTRADE का इश्यू प्राइस 1618 था और यह 52% गिर गया है. FINO BANK का शेयर अपने इश्यू प्राइस 577 रुपये से 34% तक टूट गया है. इसी तरह AB SUNLIFE का शेयर 712 रुपये के इश्यू प्राइस से 27% नीचे, GLENMARK LIFE 720 रुपये के इश्‍यू प्राइस से 19% नीचे और PB FINTECH 980 रुपये के इश्‍यू प्राइस से 18% नीचे पहुंच गया है.

Tags: IPO, Zomato

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर