लाइव टीवी

ये विदेशी कंपनी बनाएगी जेवर एयरपोर्ट, नीलामी में अडानी ग्रुप को भी छोड़ा पीछे

News18Hindi
Updated: November 29, 2019, 4:40 PM IST
ये विदेशी कंपनी बनाएगी जेवर एयरपोर्ट, नीलामी में अडानी ग्रुप को भी छोड़ा पीछे
ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी ने जेवर एयरपोर्ट के लिए जीती नीलामी.

जेवर एयरपोर्ट के निर्माण के लिए ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशन एजी को सफलता मिली है. इस कंपनी ने नीलामी प्रक्रिया में अडानी ग्रुप और डायल को पीछे छोड़ते हुए नी​लामी जीता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 29, 2019, 4:40 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) के लिए​ बिडिंग प्रोसेस में ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी (Zurich Airport International AG) को सफलता मिली है. बता दें कि आज ही जेवर एयरपोर्ट के लिए नोएड इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (NIAL) ने फाइनेंशियल बिडिंग खोला था. जेवर एयरपोर्ट दिल्ली-NCR क्षेत्र में तीसरा एयरपोर्ट होगा. इसके पहले इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट दिल्ली, गाजियाबाद में हिंडन एयरपोर्ट पहले से ही परिचालन में है.

शुरुआती जानकारी के मुताबिक, यह जेवर एयरपोर्ट 5000 हेक्टेयर में फैला होगा, जिसपर कुल 29,560 करोड़ रुपये खर्च किए जाने का अनुमान है. इस एयरपोर्ट पर 6 से 8 रनवे होंगे.



 
Loading...

ये भी पढ़ें: FASTag से सालाना होगा 12000 करोड़ का फायदा, स्कैन नहीं होने पर टोल होगा फ्री

इन चार डेवलपर्स ने नीलामी में लिया था हिस्सा
इसके पहले जिन चार डेवलपेर्स को तकनीकी जरूरतों को पूरा करने के बाद नीलामी के लिए चुना गया था, उसमें दिल्ली इंटरनेशन एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL), ज़्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी, अडानी एंटरप्राइज लिमिटेड, और एन्कोरेज इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट होल्डिंग्स लिमिटेड शामिल थे.

अब जेवर एयरपोर्ट को ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल पहले फेज का निमार्ण के करेगी, जिसके लिए कुल 4,588 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. इसके साथ ही

ये भी पढ़ें: सरकार की 'सबका विश्वास' स्कीम: आप भी उठा सकते हैं इसका फायदा, जानिए इससे जुड़ी सभी जरूरी बातें

बीते 30 मई को फ्लोट किया गया था ग्लोबल टेंडर
पहले से तय किया गया था कि इस नीलामी में जो भी पार्टी अधिकतम रेवेन्यू प्रति पैसेंजर (Revenue Per Passanger) देगी उसे वरीयता दी जाएगी. बता दें जेवर एयरपोर्ट निर्माण के लिए ग्लोबल टेंडर को बीते 30 मई को NIAL द्वारा फ्लोट किया गया था.

ये भी पढ़ें: रोजाना 22 रुपये खर्च कर आजीवन हर महीने पा सकते हैं ₹8 हजार, सरकार की है स्कीम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 29, 2019, 3:55 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...