10 साल की इस भारतीय बच्ची ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, याद किए 196 देशों के नाम, राजधानियां और करेंसी

यह रिकॉर्ड एक वर्चुअल लाइव इवेंट में 2 मई को यूएई में भारतीय समय के अनुसार 6 बजे फेसबुक, यूट्यूब पर दिखाया गया था.

यह रिकॉर्ड एक वर्चुअल लाइव इवेंट में 2 मई को यूएई में भारतीय समय के अनुसार 6 बजे फेसबुक, यूट्यूब पर दिखाया गया था.

विश्व रिकॉर्ड बनाने वाली सारा छीपा का परिवार पिछले नौ साल से दुबई में रह रहा है. यह परिवार मूल रूप से राजस्थान के भीलवाड़ा का रहने वाला है. सारा के पिता एक टेलिकॉम कंपनी में और मां एक प्रॉपर्टी फर्म के साथ काम करती हैं.

  • Share this:

नई दिल्ली. राजस्थान के भीलवाड़ा की 10 वर्षीय सारा छीपा ने एक विश्व रिकॉर्ड बनाया है. उन्होंने दो मई को यह रिकॉर्ड 196 देशों के नाम, उसकी राजधानी और करेंसी याद करने के साथ इसे बोलकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज कराया है. इससे पूर्व जो विश्व रिकॉर्ड था उसमें सिर्फ देश और उनकी राजधानियों के नाम थे. लेकिन सारा छीपा ने उन देशों की करेंसी के भी नाम साथ में बोलकर नया रिकॉर्ड बनाया. यह रिकॉर्ड एक वर्चुअल लाइव इवेंट में 2 मई को यूएई में भारतीय समय के अनुसार 6 बजे फेसबुक, यूट्यूब पर दिखाया गया था. सारा दुनिया में पहली ऐसी बच्ची बनी हैं जिन्होंने इस कैटेगरी में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है.

सारा ने विश्व कीर्तिमान स्थापित करने की यात्रा तीन महीने पहले मेंटर और ब्रेन राइम कॉग्नेटिव सॉल्यूशंस, सिंगापुर के संस्थापक सुशांत मैसूरकर के सहयोग से शुरू की थी. सुशांत ने सारा को स्मृति, रचनात्मक कौशल और तकनीकों की सहायता से याद करने की ट्रेनिंग दे रहे हैं.

सारा के पिता ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान मेमोरी तकनीक कक्षाएं शुरू कीं थी. सारा का परिवार मूल रूप से राजस्थान के भीलवाड़ा का रहने वाला है. लेकिन पिछले नौ साल से वह दुबई में रह रहा है. जानकारी के मुताबिक सारा के वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की कोशिश प्री प्लान्ड नहीं थी. ट्रेनिंग के दौरान सुशांत ने सारा में स्पार्क देखा और फिर उन्होंने यह प्लान सारा के माता-पिता के साथ शेयर किया. इसके बाद इस ओर उनका सफर शुरू हुआ.

क्रिकेट की भी फैन हैं सारा 
सारा के पिता सुनील दुबई में टेलिकॉम कंपनी में काम करते हें. उनकी मां रेनू एक प्रॉपर्टी फर्म में काम करती हैं. सुनील बताते हैं कि सारा क्रिकेटर भी है. वह पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज से भी मिल चुकी है. वह दुबई में कई मंचों पर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर चुकी है. सारा दुबई के विश्व प्रसिद्ध बॉलीवुड पार्क में बॉलीवुड सेलिब्रिटी करिश्मा कपूर के साथ भी मंच शेयर कर चुकी है.

ये भी पढ़ें-

अन्ना यूनिवर्सिटी Nov/Dec 2020 रिजल्ट: 2nd, 3rd और 4th सेमेस्टर का रिजल्ट STUCOR App पर जारीIGNOU ने कोरोना की वजह से स्थगित की जून TEE 2021 परीक्षा, देखें नोटिस

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज