सेंट जेवियर से निकाले 100 विद्यार्थी, निष्कासन के खिलाफ झारखंड HC में याचिका

सेंट जेवियर से निकाले 100 विद्यार्थी, निष्कासन के खिलाफ झारखंड HC में याचिका
स्कूल प्रबंधन ने छात्रों को यह कहकर निष्कासित किया, इनके खिलाफ शिकायतें मिली थीं. (झारखंड हाईकोर्ट, फाइल फोटो)

स्कूल प्रबंधन ने इन छात्रों को यह कहते हुए स्कूल से निष्कासित करने का आदेश दिया है कि इनके खिलाफ शिकायतें मिली थीं. उनके अभिभावकों से कहा गया कि स्कूल से छात्रों को निकाल लें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 27, 2020, 11:13 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हजारीबाग (झारखंड) के सेंट जेवियर स्कूल से लगभग 100 विद्यार्थियों के निष्कासन के खिलाफ झारखंड उच्च न्यायालय में याचिका दाखिल की गई है. प्रभावित विद्यार्थियों में से सात की ओर से अधिवक्ता अपराजिता भारद्वाज ने झारखंड उच्च न्यायालय में याचिका दाखिल की है.

दूसरी से सातवीं के सात छात्रों ने दायर की याचिका
अधिवक्ता अपराजिता ने बताया कि सेंट जेवियर स्कूल के कक्षा दो से लेकर सातवीं कक्षा के सात छात्रों ने उच्च न्यायालय में याचिका दाखिल की. याचिका में सेंट जेवियर स्कूल प्रबंधन को यह निर्देश देने का अनुरोध किया है कि वह उन्हें अगली कक्षा में प्रोन्नत करे. विद्यालय से निष्कासित नहीं करे और ऑनलाइन कोर्स में शामिल होने की अनुमति दे.


बच्चों को शिक्षा प्राप्त करने का अधिकार


याचिका में सर्वोच्च न्यायालय और अनेक उच्च न्यायालय के आदेशों का हवाला दिया गया है. इसके अलावा याचिका में कहा गया है कि शिक्षा के अधिकार अधिनियम और संविधान की धारा 21 ए में बच्चों को शिक्षा प्राप्त करने का अधिकार प्राप्त है.

ऐसे में वर्तमान हालात (कोविड-19) के निर्देशों के आलोक में न तो छात्रों को उनकी कक्षा में शामिल होने से रोका जा सकता है और न ही उन्हें निष्कासित किया जाना उचित है.

ये भी पढ़ें-
महाराष्ट्र सरकार ने भी घटाया 1 से 12वीं तक की क्लास का 25% सिलेबस
MP Board 12th Result 2020: मध्य प्रदेश बोर्ड 27 जुलाई को जारी करेगा 12वीं का रिजल्ट, पढ़ें डिटेल

क्यों हुए निष्कासित
वास्तव में स्कूल प्रबंधन ने इन छात्रों को यह कहते हुए स्कूल से निष्कासित करने का आदेश दिया है कि इनके खिलाफ शिकायतें मिली थीं. जिसके कारण उन्हें अगली कक्षा में प्रोन्नति नहीं दी गई. उनके अभिभावकों से कहा गया कि स्कूल से छात्रों को निकाल लें. इस आदेश से लगभग सौ से ज्यादा छात्र प्रभावित हुए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading