जामिया मिलिया कोचिंग सेंटर के 102 स्‍टूडेंट्स ने यूपीएससी प्री एग्‍जाम किया क्रैक

केंद्रीय विश्वविद्यालय जामिया मिल्लिया इस्लामिया के सेंटर फ़ॉर कोचिंग ऐंड करियर प्लानिंग की रेजिडेंशियल कोचिंग एकेडमी (RCA) के स्‍टूडेंट्स ने सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा (प्री) क्‍लीयर कर लिया है.

News18Hindi
Updated: July 15, 2019, 2:13 PM IST
जामिया मिलिया कोचिंग सेंटर के 102 स्‍टूडेंट्स ने यूपीएससी प्री एग्‍जाम किया क्रैक
जामिया मिलिया के कोचिंग सेंटर से 102 स्टूडेंट्स का सिविल सर्विस में हुआ सेलेक्शन
News18Hindi
Updated: July 15, 2019, 2:13 PM IST
केंद्रीय विश्वविद्यालय जामिया मिल्लिया इस्लामिया के सेंटर फ़ॉर कोचिंग ऐंड करियर प्लानिंग की रेजिडेंशियल कोचिंग एकेडमी (RCA) के स्‍टूडेंट्स ने सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा (प्री) क्‍लीयर कर लिया है. यहां के 102 स्‍टूडेंट्स को परीक्षा में सफलता मिली है. हालांकि पिछले साल की अपेक्षा ये प्रतिशत कम हो गया है. वहीं चयनित होने वाले स्‍टूडेंट्स 20 सितंबर को आयोजित होने वाली सिविल सेवा की मुख्‍य परीक्षा में शामिल होंगे.

इस सेंटर में बच्चों को हॉस्टल की सुविधा, 24 घंटे लाइब्रेरी, एक्सपर्ट के द्वारा क्लासेज और दूसरी सुविधाएं दी जाती हैं. इसका पूरा खर्च यूनिवर्सिटी वहन करती है. ये कोचिंग खास तौर पर एससी, एसटी, अल्पसंख्यकों और महिलाओं के लिए चलाई जाती है. अकादमी ये सुविधा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यकों और सभी समुदायों की महिलाओं को दी जाती है. वहीं अगर साल 2010 की बात करें तो 200 स्‍टूडेंट्स ने UPSC में सफलता पाई थी. इनमें कोई IAS, IFS, IPS, IRS, IRTS आदि पदों पर सेलेक्‍शन हुआ था.

बता दें कि कोचिंग की स्थापना के बाद से अब तक इसके 190 कैंडिडेट्स सिविल सर्विसेज के एग्जाम में सफल हुए हैं. साल  2018 में सिविल सर्विसेज में तीसरी रैंक हासिल करने वाले जुनैद अहमद ने यहीं से कोचिंग ली थी. इसके अलावा अकैडमी के 245 कैंडिडेट्स केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की अन्य सर्विसेज में भी चुने गए हैं.

यह भी पढ़ें: 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 15, 2019, 2:13 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...