यूपी बोर्ड के 10वीं,12वीं के छात्र दूरदर्शन के जरिए करेंगे ऑनलाइन पढ़ाई

ये काम शैक्षणिक सत्र 2020-21 को नियमित रखने के लिए किया जा रहा है.

अधिकारियों, प्रधानाचार्यों और शिक्षकों को वेबिनार और ऑनलाइन ट्यूटोरियल आदि के माध्यम से प्रशिक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाएगी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश के विद्यालयों के खुलने से पहले तक सत्र नियमित करने के उद्देश्य से यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए दूरदर्शन का सहारा लेने का निर्णय किया है.

    स्वयंप्रभा चैनल-22 पर प्रसारित 
    अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला द्वारा माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव को पत्र भेजा गया. जिसके मुताबिक प्रदेश सरकार द्वारा शैक्षणिक सत्र 2020-21 को नियमित रखने के लिए एक जुलाई, 2020 से कक्षा 10 और 12 के पाठ्यक्रमों पर शैक्षणिक वीडियो बनाकर स्वयंप्रभा चैनल-22 पर प्रसारित कराए जा रहे हैं.

    अब दूरदर्शन पर कराने का निर्णय 
    हालांकि स्वयंप्रभा चैनल के डीटीएच, डिश टीवी और जियो टीवी ऐप पर ही उपलब्ध होने के कारण प्रदेश के दूर-दराज एवं ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों को शैक्षणिक वीडियो का लाभ नहीं मिल पा रहा है. इसलिए बोर्ड परीक्षा वाली कक्षाओं- 10 और 12 का आनलाइन पठन पाठन दूरदर्शन पर कराने का निर्णय किया गया है.

    माध्यमिक विद्यालयों का वर्चुअल संचालन 
    पत्र के मुताबिक, माध्यमिक विद्यालयों का संचालन वर्चुअल स्कूल के रूप में किया जाएगा. जिसके अंतर्गत पूरे प्रदेश में पूर्व निर्धारित समय सारणी के अनुसार कक्षावार एवं विषयवार शैक्षणिक वीडियो का प्रसारण एवं आनलाइन अध्ययन सुनिश्चित किया जाएगा. कक्षा 9 और 11 के आनलाइन पठन पाठन के लिए शैक्षणिक वीडियो भारत सरकार द्वारा संचालित स्वयंप्रभा चैनल-22 पर प्रसारित कराया जाएगा.

    दूरदर्शन उत्तर प्रदेश और स्वयंप्रभा चैनल-22 पर प्रसारित
    इसमें कहा गया है कि दूरदर्शन उत्तर प्रदेश और स्वयंप्रभा चैनल-22 पर प्रसारित शैक्षणिक वीडियो माध्यमिक शिक्षा विभाग के यूट्यूब चैनल पर भी अपलोड किए जाएंगे ताकि जो छात्र किन्हीं कारणों से दूरदर्शन एवं स्वयंप्रभा चैनलों पर प्रसारित वीडियो न देख पाएं, वे यूट्यूब पर ऑनलाइन अध्ययन कर उसका लाभ उठा सकें.

    ये भी पढ़ें-
    NEET 2020: NTA ने जारी किया प्रोटोकॉल, टचलेस तरीके से होगी परीक्षा
    UPSC Recruitment 2020: कई पदों के लिए 35 वैकेंसी, एप्लीकेशन प्रोसेस शुरू

    ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली के प्रभावी संचालन के लिए अधिकारियों, प्रधानाचार्यों और शिक्षकों को वेबिनार और ऑनलाइन ट्यूटोरियल आदि के माध्यम से प्रशिक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाएगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.