10th का र‍िजल्‍ट भी छात्रों के ल‍िए सरप्राइज होगा : CBSE

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि इस साल का 10वीं का रिजल्ट भी आश्चर्यजनक होगा. सूत्रों के अनुसार, एक अधिकारी ने इस आशय की जानकारी दी.

News18Hindi
Updated: May 4, 2019, 7:20 AM IST
10th का र‍िजल्‍ट भी छात्रों के ल‍िए सरप्राइज होगा : CBSE
10th Result भी आश्चर्यजनक होगा : CBSE
News18Hindi
Updated: May 4, 2019, 7:20 AM IST
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि इस साल का 10वीं का रिजल्ट भी छात्रों के ल‍िए सरप्राइज होगा. आपको बता दें कि दिल्ली उच्च न्यायालय ने स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश शुरू होने से पहले रिजल्ट की प्रक्रिया को पूरा करने का आदेश दिया था. इसलिए सीबीएसई ने घोषणा की थी कि रिजल्ट की प्रक्रिया तय समय-सीमा से पहले चल रही है.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने घोषणा की थी कि 28 दिनों के भीतर रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा. इस साल का रिजल्ट सामान्य समय-सीमा से 3 सप्ताह पहले घोषित कर दिया गया है. इस साल की परीक्षा 15 फरवरी को शुरू हुई थी और 3 अप्रैल को परीक्षा समाप्त हो गई थी. इस साल CBSE ने आईसीएसई बोर्ड से पहले अपना रिजल्ट घोषित कर दिया जबकि हर साल ICSE बोर्ड सीबीएसई बोर्ड से पहले अपना रिजल्ट जारी करता था.



बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा कि, दिल्ली हाईकोर्ट ने सभी बोर्डों से कहा था कि वे अपने रिजल्ट की प्रक्रिया स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश की प्रक्रिया पूरी होने से पहले कर दें, इसलिए इस बार लंबित परिणाम और छात्रों के अटक जाने का कोई झंझट नहीं है.

बोर्ड ने इस साल एक पखवाड़े यानी 15 दिन पहले परीक्षा शुरू करा दी थी. सीबीएसई ने गुरुवार को 12वीं के रिजल्ट घोषित कर दिए, इससे हर व्यक्ति आश्चर्यचकित हो गया क्योंकि बोर्ड ने पहले से 2 मई को रिजल्ट घोषित करने की आधिकारिक घोषणा नहीं की थी.

इस साल लड़कियों का पासिंग परसेंटेंज 88.70 प्रतिशत रहा जो लड़कों के 79.40 प्रतिशत से 9 फीसदी अधिक है. ट्रांसजेंडर्स का पासिंग परसेंटेंज 83.3 प्रतिशत रहा.

यह भी पढ़ें: 

CBSE Class XII results 2019: सीबीएसई 12वीं में टॉप 10 में 8 लड़कियां, देखें पूरी लिस्ट
Loading...

CBSE Board 12th Result 2019: एडमिट कार्ड खो गया है तो ऐसे देखें रिजल्‍ट

CBSE Board Results 2019: पढ़िए सीबीएसई बोर्ड की मेरिट लिस्ट में आए सिद्धॉर्थ राय की सक्सेस स्टोरी

CBSE 12th result 2019: सीबीएसई सेकंड टॉपर गौरांगी का ये है फ्यूचर प्लान

CBSE Board Class 12th के रिजल्ट से जुड़े हर सवाल का जवाब मिलेगा इस नंबर पर
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...