बड़ी बात: अनोखे तरीकों से पढ़ाने के लिए 38 को दिए गए टीचर्स अवॉर्ड, इनमें 11 दिल्ली के

बड़ी बात: अनोखे तरीकों से पढ़ाने के लिए 38 को दिए गए टीचर्स अवॉर्ड, इनमें 11 दिल्ली के
शिक्षा मंत्री निशंक ने टीचर्स अवॉर्ड से सम्मानित किया.

Teachers Award 2020: शिक्षा मंत्री (Education Minister) रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) ने वर्चुअल समारोह में देशभर के प्रतिभाशाली अध्यापकों को टीचर्स अवॉर्ड से सम्मानित किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 10, 2020, 8:38 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. शिक्षा मंत्री (Education Minister) रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) ने एक वर्चुअल समारोह में इस साल के सीबीएसई टीचर्स अवॉर्ड (CBSE Teachers Award) के लिए चुने गए टीचर्स के नामों का ऐलान किया. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई की ओर से कुल 38 टीचर्स को ये पुरस्कार दिया गया. पुरस्कार के लिए ऐसे टीचर्स का चयन किया गया, जिन्होंने अपने प्रयासों से न केवल स्कूली शिक्षा सुधारने में योगदान दिया, बल्कि छात्रों को उनके सपने पूरे करने की आस और हौसला भी दिया. दिलचस्प बात है कि इन 38 में से 11 टीचर्स दिल्ली के हैं.

ओमान व कतर की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में खेले
टीचर्स अवॉर्ड हासिल करने वाले और अनोखे तरीके से पढ़ाने वाले इन टीचर्स में फिजिकल एजुकेशन टीचर वेंकटेशन कार्तिकेयन भी शामिल हैं, जिन्होंने अपने स्टूडेंट्स को असाधारण योग्यता के खिलाड़ी बनने में मदद की. उनके स्टूडेंट्स ने ओमान व कतर की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व भी किया. वह एक जुनूनी टीचर हैं जिन्होंने अपने स्टूडेंट्स को लगातार और बेहतर करने के लिए हमेशा प्रेरित किया.

पढ़ाई को आसान बनाया
डीपीएस ओडिशा के प्रिंसिपल धनंजय को ये अवॉर्ड उनकी फिलोसॉफी की पढ़ाई कराने के लिए दिया गया. उन्होंने फिजिकल, मेंटल, इमोशनल और सोशल इन चार पहलुओं पर आधारित तरीकों से पढ़ाई को मजबूत और आसान बनाया. एमिटी इंटरनेशनल स्कूल गाजियाबाद की बायोलॉजी टीचर पूनम भट्ट ने स्टूडेंट्स को कई विश्व स्तरीय प्रोजेक्ट कराए और बेहद शानदार तरीके से स्टूडेंट्स को कांसेप्ट समझाने में मदद की.



ऑनलाइन प्रोजेक्ट शुरू किए
सर्वोदय विद्यालय दिल्ली के काउंसलर अमित गर्ग को भी टीचर्स अवॉर्ड से नवाजा गया. उन्होंने दिव्यांग बच्चों को अपनी पढ़ाई से हौसला दिया और उन्हें आजादी और आत्मविश्वास से अपने दैनिक कार्य करने के लिए प्रेरित किया. केंद्रीय विद्यालय मास्को के आईटी टीचर श्रीजीत ने अपने स्कूल में कई ऑनलाइन प्रोजेक्ट शुरू किए. इनमें वर्चुअल ट्रेनिंग, ऑनलाइन कंपीटीशन, ऑनलाइन एथिक्स और साइबर सेफ्टी शामिल हैं.

दिल्ली के 11 टीचर्स को मिला अवॉर्ड
केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने वर्चुअल समारोह में दिल्ली के 11 टीचर्स को टीचर्स अवॉर्ड से सम्मानित किया. इनमें शकरपुर में लड़कियों के स्कूल में पढ़ाने वाली आरती, डीएवी पब्लिक स्कूल पुष्पांजलि एंक्लेव की प्रिंसिपल रश्मि राज बिस्वाल, रामजस स्कूल पूसा रोड की टीचर सीमा पांडे भी शामिल हैं. इनके अलावा बाल भारती स्कूल की पूर्ति खन्ना, एनके बागरोडिया पब्लिक स्कूल के संजय ताहिलानी, स्वर्ण लता सेठी डीएवी पब्लिक स्क्ूल की रूपा सेठी, बाल भारती पब्लिक स्कूल की ​मृदु मारवाह, दर्शन एकेडमी की रीनू बिंद्रा, मॉडर्न पब्लिक स्कूल की अलका कपूर, हंसराज मॉडल स्कूल की हीमाल हांडू भट और सर्वोदय स्कूल की अमिता गर्ग को भी इस अवॉर्ड से नवाजा गया.

ये भी पढ़ें
NEET 2020: आखिरी वक्त में ऐसे क्रैक करें एग्जाम, अपनाएं ये तरीका
शुरू हुआ बिटसेट काउंसिलिंग के लिए स्लॉट बुकिंग, bitsadmission.co पर करें चेक

नोएडा की डिंपल पुरी को किया गया सम्मानित
इनके अलावा पंजाब की अलका शर्मा और योगेश गंभीर, चंडीगढ़ के राम कुमार शर्मा व अनुजा शर्मा, राजस्थान की अनीता मिश्रा, गुरुग्राम की पुनीता मल्होत्रा, रश्मि मलिक व आरती चोपड़ा, नोएडा की डिंपल पुरी और गुजरात की सपना अय्यर को टीचर्स अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. इसके तहत सभी टीचर्स को एक सर्टिफिकेट, एक शॉल और 50 हजार रुपये का कैश पुरस्कार दिया गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज