12 लाख छात्रों को राज्य सरकार ने दिया हेल्थ कार्ड, जानें पूरी डिटेल

12 लाख छात्रों को राज्य सरकार ने दिया हेल्थ कार्ड, जानें पूरी डिटेल
12 लाख छात्रों को हेल्थ कार्ड बांटा गया है.

राज्य सरकार ने 12 लाख स्टूडेंट्स को हेल्थ कार्ड बांटा है. यह पहली कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक के स्टूडेंट्स को दिया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 18, 2020, 8:30 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पूरे देश में कोरोना वायरस (Coronavirus Pandemic) के पिछले कई महीनों से स्कूल-कॉलेज बंद हैं. ऐसे में सुरक्षा कारणों से सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड (CBSE and ICSE Board) ने बची हुई परीक्षाएं भी टाल दी थीं. हालांकि, कॉलेज की फाइनल ईयर (Final Year Exams of Colleges) की परीक्षाओं को लेकर अभी मामला अधर में लटका हुआ है. इसके लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है जिसमें परीक्षा को कैंसिल करने की मांग की गई है. सुप्रीम कोर्ट ने इस पर फैसला अभी रिज़र्व कर लिया है.

राज्य सरकार ने बांटे 12 लाख हेल्थ कार्ड
लेकिन इसी बीच छात्रों की सुरक्षा को लेकर जम्मू कश्मीर सरकार ने सरकारी स्कूलो में 12 लाख हेल्थ कार्ड बांटा है. एमडीएम और नेशनल हेल्थ मिशन के साथ साथ सरकार ने पहली से 12वीं तक के लिए हेल्थ कार्ड बांटा है. इस कदम की शुरुआत मार्च में जम्मू कश्मीर के तत्कालीन गवर्नर गिरीश चंद्र मुर्मू द्वारा की गई थी. पूरे जम्मू और कश्मीर में 23,747 सरकारी स्कूल हैं जिनमें से 12,252 स्कूल कश्मीर में है जबकि 11,495 स्कूल जम्मू प्रोविंस में हैं.

ये भी पढ़ेंः




स्टूडेंट्स का होगा प्रॉपर चेक-अप
इस कार्ड के जरिए राज्य सभी एनरोल्ड स्टूडेंट्स का हेल्थ रिकॉर्ड मेनटेन करेगी. जिससे उनका इम्यूनाइजेशन, दो साल पर पूरा चेकअप, रोग और डेवलेपमेंट के बारे में पता चलेगा. इस हेल्थ कार्ड के अंतर्गत स्टूडेंट्स का दो साल में चेक-अप कराना ज़रूरी होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज