लाइव टीवी

12वीं पास स्टूडेंट्स के पास इन 18 यूनिवर्सिटीज में एडमिशन लेने का है मौका, ऐसे करें एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी

Pankaj Soni | News18Hindi
Updated: March 24, 2020, 8:43 PM IST
12वीं पास स्टूडेंट्स के पास इन 18 यूनिवर्सिटीज में एडमिशन लेने का है मौका, ऐसे करें एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी
12वीं पास जो स्टूडेंट किसी अच्छी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते हैं तो उनके लिए बेहतरीन मौका है.

जिन स्टूडेंटस ने 12वीं की परीक्षा पास कर ली और आगे किसी अच्छी यूनिवर्सिटी या कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो उनके लिए अभी बेहतरीन मौका है. उनको सिर्फ एक एंट्रेंस एग्जाम देना होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 24, 2020, 8:43 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बिहार एजुकेशन बोर्ड ने आज मंगलवार शाम को 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है. इसमें पूरे राज्य में 80.44 फीसद स्टूडेंट पास हुए हैं. जो स्टूडेंट 12वीं पास हो गए हैं और आगे किसी अच्छी यूनिवर्सिटी या कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो उनके लिए अभी बेहतरीन मौका है. इस मौके को हाथ से न जाने दें.

बता दें कि यूजी कोर्स में दाखिले के लिए इन दिनों सेंट्रल यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (cucet:2020) में ऑनलाइन आवेदन शुरू हैं. सीयूसेट 2020 में आवेदन करने की अंतिम तारीख 14 अप्रैल 2020 है. इस परीक्षा को देकर स्टूडेंट अपने मनचाहे कोर्स में प्रवेश ले सकते हैं. इसके बाद भी कई केंद्रीय यूनिवर्सिटी और स्टेट यूनिवर्सिटी में प्रवेश के लिए फार्म निकलेंगे, यहां भी स्टूडेंट आवेदन कर सकते हैं.

CUCET क्या होता है?

इसे सेंट्रल यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट कहते हैं. इसमें ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. आवेदन की आखिरी तारीख 11 अप्रैल तय की गई है. इस एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन देशभर में सेंट्रल यूनिवर्सिटी राजस्थान कराती है. CUCET राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा होती है, जो कि साल में सिर्फ एक ही बार आयोजित की जाती है. इस एंट्रेस टेस्ट के तहत यूजी/पीजी, एमफिल और पीएचडी में दाखिला मिलता है.



18 यूनिवर्सिटी में प्रवेश के लिए होती है परीक्षा
CUCET 2020 के तहत देश की 14 सेंट्रल यूनिवर्सिटी, चार स्टेट यूनिवर्सिटी सहित कुल 18 यूनिवर्सिटियों में प्रवेश के लिए एंट्रेंस एग्जाम होंगे.

यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम की ऐसे करें तैयारी
जो स्टूडेंट 12वीं पास हो चुके हैं और यूजी कोर्स में आवेदन करना चाहते हैं और वो जो पीजी कोर्स और एमफिल, पीएचडी में एडमिशन लेना चाहते हैं, उनको एट्रेंस एग्जाम की तैयारी करनी होगी. आज कोरोना संक्रमण के चलते बाजार बंद हैं, जिससे किताबें खरीदने में परेशानी हो रही हैं. साथ ही कोचिंग संस्थान भी बंद हैं, जिनके चलते स्टू़डेंट घरों में कैद हैं. ऐसे में हम आपको एंट्रेंस एग्जाम की घर बैठे तैयारी करने का सटीक तरीका बता रेह हैं.

ऑनलाइन स्टडी करें स्टूडेंट

पहला तरीका
जो भी स्टूडेंट देश की इन बड़ी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते हैं, वो सबसे पहले सीयूसेट 2020 की साइट https://cucetexam.in/CUCET2020/RecPages/University01Details.aspx में जाएं. इस लिंक पर जाकर आप उस विश्वविद्यालय में यूजी/पीजी समेत सभी कोर्सों की सीट के बारे में जानकारी पा सकते हैं. सबसे बड़ी बात यह हैं कि विश्वविद्यालय की साइट से स्टूडेंट प्रीवियस ईयर के पेपर को डाउनलोड कर इनके हिसाब से पढ़ाई कर सकते हैं. स्टूडेंट पांच यूनिवर्सिटी के पांच साल के प्रीवियस ईयर के पेपर को डाउनलोड कर पढ़ लें और इसके हिसाब से ऑनलाइन स्टड़ी करें.

दूसरा तरीका
किसी भी यूनिवर्सिटी का एंट्रेंस एग्जाम देने की तैयारी के लिए स्टूडेंट यूट्यूब से वीडियो लेक्चर सुन सकते हैं. इसके अलावा यहां ट्यूटोरियल से भी सवाल को हल करना या अन्य तरह की चीजों को सीख सकते हैं. गूगल में आपको कई तरह की पीडीएफ टेक्सबुक और नोट्स भी मिल जाएंगी. इसके साथ ही आप अपनी जरूरत के हिसाब से कोई खास मोबाइल ऐप भी डाउनलोड कर उससे पढ़ाई कर सकते हैं.

फिलहाल कोरोना संकट के समय स्टूडेंट को सलाह दी जाती है कि वो स्टडी फ्राम होम में ज्यादा ध्यान दें. अब घर में ऑनलाइन स्टडी के लिए आपके पास समय भी पर्याप्त है. ऐसा करने से आप बीमारी से भी दूर रहेंगे और समय का सही उपयोग कर पाएंगे.

ये भी पढ़ें- Bihar Board Inter Result 2020: 12वीं का रिजल्ट जारी, 80.44% हुए पासBihar Board Inter Result 2020: 12वीं का रिजल्ट जारी, 80.44% हुए पास

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 24, 2020, 8:41 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर