• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • 13 साल की लड़की ने पास किया 12वीं का एग्जाम, अब B.Com डिग्री पर निगाहें

13 साल की लड़की ने पास किया 12वीं का एग्जाम, अब B.Com डिग्री पर निगाहें

मध्य प्रदेश बोर्ड से 12वीं में कॉमर्स स्ट्रीम से तनिष्का सुजीत ने 62.8% नंबर हासिल किए.

मध्य प्रदेश बोर्ड से 12वीं में कॉमर्स स्ट्रीम से तनिष्का सुजीत ने 62.8% नंबर हासिल किए.

तनिष्का की मां ने बताया कि मेरी बेटी 2015 से होमस्कूल के जरिइए पढ़ी है. मेरे पति को हमेशा लगा कि अगर सही तरीके से पढ़ाया जाए तो कोई भी बच्चा स्कूल की तुलना में घर पर बेहतर पढ़ और अतिरिक्त कौशल भी सीख सकता है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. इंदौर की 13 वर्षीय लड़की, जिसने हाल ही में अपने पिता को COVID-19 महामारी में खोया, मध्य प्रदेश में कक्षा 10 की परीक्षाओं के बाद सीधे 12वीं की बोर्ड परीक्षा पास करने वाली पहली छात्रा बन गई हैं. 12वीं बोर्ड का रिजल्ट मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन ने सोमवार को जारी किया.

    मध्य प्रदेश बोर्ड से 12वीं में कॉमर्स स्ट्रीम से तनिष्का सुजीत ने 62.8% नंबर हासिल किए. तनिष्का ने 12वीं के पेपर बतौर प्राइवेट स्टूडेंट दिए.  उन्होंने English (special) और Hindi (general) में डिस्टिंकशन हासिल किए.

    कोरोना इन्फेक्शन से 2 जुलाई को पिता को खोया
    तनिष्का की मां अनुभा चंद्रन ने कहा कि हमने भोपाल में कई बार सरकारी अधिकारियों से मुलाकात की और उनसे तनिष्क को कक्षा 10 के बाद सीधे 12वीं के पेपर देने के लिए विशेष अनुमति मांगी.

    तनिष्का ने अपने पिता सुजीत को कोरोना इन्फेक्शन से 2 जुलाई को खो दिया. महज 13 साल की उम्र में 10वीं के बाद सीधे 12वीं के एग्जाम देने और पास करने वाली वह मध्य प्रदेश की पहली छात्रा हैं.

    होमस्कूल के जरिए पढ़ी
    अन्य बच्चों के विपरीत, तनिष्का प्री-प्राइमरी कक्षाओं में नहीं पढ़ीं. जब वह सिर्फ तीन साल की थी, तो उसे सीधे निजी स्कूल में कक्षा 1 में भर्ती कराया गया था.

    उनकी मां ने बताया कि मेरी बेटी 2015 से होमस्कूल के जरिए पढ़ी है. मेरे पति को हमेशा लगा कि अगर सही तरीके से पढ़ाया जाए तो कोई भी बच्चा स्कूल की तुलना में घर पर बेहतर पढ़ और अतिरिक्त कौशल भी सीख सकता है.

    ये भी पढ़ें-
    UBSE Uttarakhand board result 2020: उत्तराखंड बोर्ड ने जारी किया 12वीं का रिजल्ट, ubse.uk.gov.in पर करें चेक

    UBSE Uttarakhand board result 2020: उत्तराखंड बोर्ड 12वीं की टॉपर्स लिस्ट करें चेक

    B.Com अंतिम वर्ष की परीक्षाओं की योजना
    तनिष्का भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी बनना चाहती है. नृत्य में पीएचडी भी करना चाहती हैं. ndtv की रिपोर्ट के मुताबिक, वह B.Com अंतिम वर्ष की परीक्षाओं में उपस्थित होकर खुद को चुनौती देने की योजना बना रही हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज