16 साल की उम्र में पास की 'महापरीक्षा', प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी बधाई

News18Hindi
Updated: September 9, 2019, 9:47 AM IST
16 साल की उम्र में पास की 'महापरीक्षा', प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी बधाई
सबसे कम उम्र में महापरीक्षा पास करने वाले प्रियव्रत

16 साल के प्रियव्रत की इस कामयाबी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने ट्वीट कर बधाई दी. कहा- उनकी उपलब्धि दूसरों के लिए प्रेरणादायक

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 9, 2019, 9:47 AM IST
  • Share this:
नई द‍िल्‍ली. 16 साल के प्रियव्रत ने 'महापरीक्षा' (Mahapariksha) पास कर इतिहास रच दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने रविवार को 'महापरीक्षा' परीक्षा पास करने के लिए प्रियव्रत को बधाई दी. प्रियव्रत मात्र ने 16 वर्ष में ही महापरीक्षा पास की है और ऐसा करने वाले वो सबसे कम उम्र के छात्र बन गए हैं. दरअसल, 'महापरीक्षा' तेनाली परीक्षा को कहा जाता है, ज‍िसके 14 स्‍तर होते हैं. इसके तहत वेदों और न्‍याय का अध्‍ययन किया जाता है. प्र‍ियव्रत ने यह अध्‍ययन अपने प‍िता के साथ क‍िया और 14 स्‍तर की परीक्षा में सफलता हास‍िल की. स‍िर्फ 16 साल की उम्र में ऐसा करने वाले वह पहले व्‍यक्‍त‍ि बन गए हैं.

यह भी पढ़ें: जब छात्र ने प्रधानमंत्री मोदी से पूछा कैसे बनते हैं राष्ट्रपति, PM ने दिया ये जवाब

प्रियव्रत की मां अपर्णा और पिता देवदत्‍त पाटिल उनकी सफलता पर गौरवान्वित हैं. प्र‍ियव्रत ने वेद और नयाय की शिक्षा अपने पिता से ही हासिल की और व्‍याकरण महाग्रंथ की श‍िक्षा श्री मोहन शर्मा से ली. शास्त्रों का अध्ययन करने वाले छात्रों की, वर्ष में दो बार 14 स्तरों वाली तेनाली परीक्षा ली जाती है.

Loading...



16 साल के प्रियव्रत की इस सफलता पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर उन्हें बधाई दी और कहा क‍ि उनकी उपलब्धि दूसरों के लिए प्रेरणादायक है.

यह भी पढ़ें:

Success story: कॉर्पोरेट जगत की नौकरी छोड़कर शुरू की फूलों की खेती, होगी रही लाखों की कमाई
IAS Success Story: 24 लाख का पैकेज छोड़कर शुरू की तैयारी, दूसरी बार में क्रैक किया IAS एग्जाम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 9, 2019, 8:59 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...