लाइव टीवी
Elec-widget

21 साल की उम्र में जज बन गया ये लड़का, जानिए सफलता की कहानी

News18Hindi
Updated: November 26, 2019, 4:19 PM IST
21 साल की उम्र में जज बन गया ये लड़का, जानिए सफलता की कहानी
सोशल मीडिया से दूरी और इन बातों को ध्‍यान में रखकर मयंक बनें देश के सबसे युवा जज

सोशल मीडिया से दूरी और इन बातों को ध्‍यान में रखकर मयंक बनें देश के सबसे युवा जज

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 26, 2019, 4:19 PM IST
  • Share this:
हाल ही में राजस्थान न्यायिक सेवा परीक्षा का रिजल्‍ट घोषित हुआ. इस परीक्षा में 21 साल की उम्र में मयंक प्रताप सिंह ने बाजी मारी है. इतनी कम उम्र में ये परीक्षा पास करने वाले मयंक देश के पहले जज बन गए हैं. इस दौरान मीडिया को दिए एक इंटरव्‍यू में मयंक ने बताया कि उन्‍होंने एग्‍जाम क्‍लीयर करने के लिए किसी कोचिंग का सहारा नहीं लिया. सेल्‍फ स्‍टडी के दम पर उन्‍होंने इस एग्‍जाम को क्रैक किया.

मयंक ने मीडिया इंटरव्‍यू में कहते हैं कि मैंने कानून की पढ़ाई के फाइनल ईयर में यह परीक्षा दी और इसमें टॉप किया. मुझे परीक्षा पास करने की उम्मीद थी, लेकिन टॉप करने के बारे में कभी नहीं सोचा था लेकिन आज खुश हूं. मयंक ने आगे बताया कि उन्‍होंने तैयारी के दौरान कभी फेसबुक या व्हाट्सएप का यूज नहीं किया. साथ ही वो लगातार 6-8 घंटे पढ़ाई करता रहा हूं. कभी-कभी मैंने 12 घंटे तक भी पढ़ाई की है.

वहीं इस परीक्षा के ओवर ऑल परफाॅर्मेंस की बात करें तो इस परीक्षा में लड़कियों ने बेहतर प्रदर्शन किया. कुल 197 सेलेक्‍ट होने वाले अभ्यार्थियों में 127 लड़कियां पास हुई हैं. छात्राओं की सफलता यहीं नहीं रुकी है. हाईकोर्ट प्रशासन की ओर से आयोजित परीक्षा में टॉप टेन में भी लड़कियों ने ही जगह बनाई है. इसके मुताबिक पहले 10 में से 8 गर्ल्‍स ने ही कब्‍जा जमाया है. बता दें कि इस परीक्षा में 499 अभ्यर्थी इंटरव्यू में शामिल हुए थे. इनमें 197 अभ्यर्थी सफल हुए, जिसमें 103 अभ्यर्थी सामान्य वर्ग,ओबीसी के 41, एससी के 30 और 23 अभ्यर्थी एसटी के चयनित हुए हैं.

ये भी पढ़ें:

IBPS SO 2020: आवेदन की आज आखिरी तारीख, ऐसे करें अप्लाई
Sarkari Job: इन पदों पर सरकारी नौकरी पाने का है शानदार मौका, ऐसे करें आवेदन
दिल्‍ली मेट्रो में निकली बंपर वैकेंसी, 90,000 से ज्‍यादा मिलेगी सैलरी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 26, 2019, 4:19 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...