Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    सैनिक स्कूलों में दाखिला लेने वालों के लिए बड़ी खबर, अगले साल से लागू होगा 27% OBC आरक्षण 

    सैनिक स्कूलों में अलगे साल से ओबीसी आरक्षण लागू होगा
    सैनिक स्कूलों में अलगे साल से ओबीसी आरक्षण लागू होगा

    प्रत्येक सूची में 15 प्रतिशत सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं, 7.5 प्रतिशत सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए हैं और 27 प्रतिशत सीटें गैर-क्रीमी लेयर ओबीसी के लिए हैं.

    • News18Hindi
    • Last Updated: October 31, 2020, 5:22 PM IST
    • Share this:
    नई दिल्ली. रक्षा सचिव अजय कुमार ने शुक्रवार को कहा कि सैनिक स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2021-2022 से अन्य पिछड़ा वर्गों (ओबीसी) के लिए 27 प्रतिशत सीटें आरक्षित रहेंगी. रक्षा मंत्रालय के तहत कार्य करने वाली सैनिक स्कूल सोसाइटी देश में ऐसे 33 आवासीय विद्यालयों का प्रबंधन करती है.

     सैनिक स्कूलों में ओबीसी आरक्षण
    कुमार ने ट्विटर पर कहा, ‘‘वर्ष 2021-22 से सैनिक स्कूलों में ओबीसी आरक्षण लागू किया जाना है.’’ उन्होंने 13 अक्टूबर के उस परिपत्र की तस्वीर पोस्ट की जो देशभर के सभी सैनिक स्कूलों के प्राचार्यों को भेजा गया था.





    67 प्रतिशत सीटें उस राज्य या केंद्रशासित प्रदेश के लिए आरक्षित
    परिपत्र में कहा गया है कि किसी सैनिक स्कूल में 67 प्रतिशत सीटें उस राज्य या केंद्रशासित प्रदेश के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं, जिसमें स्कूल स्थित है और शेष 33 प्रतिशत उन लोगों के लिए आरक्षित हैं जो उस राज्य या केंद्रशासित प्रदेश के बाहर से आते हैं. इन दो सूचियों को सूची ‘ए’ और सूची ‘बी’ कहा जाएगा.

    ये भी पढ़ें-
    RRB Exam Date 2020: रेलवे मिनिस्ट्रियल व आइसोलेटेड कैटेगिरी पोस्ट के लिए एग्जाम डेट जारी
    SSC MTS पेपर-2 रिजल्ट ssc.nic.in पर जारी, 20 हजार से ज्यादा कैंडिडेट्स क्वालीफाई

     15 प्रतिशत सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित
    परिपत्र में कहा गया है कि प्रत्येक सूची में 15 प्रतिशत सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं, 7.5 प्रतिशत सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए हैं और 27 प्रतिशत सीटें गैर-क्रीमी लेयर ओबीसी के लिए हैं. इसमें कहा गया है कि यह आरक्षण नीति शैक्षणिक सत्र 2021-22 से लागू होगी.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज