लाइव टीवी

खोज: मोबाइल और कंप्यूटर के अविष्कार की उपलब्धि का साक्षी है तीन अप्रैल का दिन

News18Hindi
Updated: April 3, 2020, 2:12 PM IST
खोज: मोबाइल और कंप्यूटर के अविष्कार की उपलब्धि का साक्षी है तीन अप्रैल का दिन
3 अप्रैल 1973 को मार्टिन कूपर ने हैंड हेल्ड मोबाइल फोन से बेल लैब्स के जोएल एस एंजेल को पहला फोन किया था.

अविष्कारों का तीन अप्रैल के दिन से खास ताल्लुक रहा है.1973 में आज ही के दिन मार्टिन कूपर ने हैंड हेल्ड मोबाइल फोन से बेल लैब्स के जोएल एस एंजेल को पहला फोन किया था.

  • Share this:
नई दिल्ली. आज मोबाइल और कंप्यूटर मानव शरीर का अंग बन गए हैं. इनके  बिना दुनिया की कल्पना ही नहीं की जा सकती है. दोनों अविष्कारों ने जैसे दूरसंचार और सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में क्रांति ला दी दै, जिसके कारण दुनिया ग्लोबल विलेज बन गई है. आज हम मोबाइल और कंप्टयूर की बात इस लिए कर रहे हैं कि दोनों का अविष्कार तीन अप्रैल को हुआ था.

आपको बता दें कि 1973 में आज ही के दिन मार्टिन कूपर ने हैंड हेल्ड मोबाइल फोन से बेल लैब्स के जोएल एस एंजेल को पहला फोन किया था. इसीलिए कूपर को मोबाइल फोन का जनक कहा जाता है. कूपर उस समय में मोटरोला कंपनी के लिए काम करते थे.  हालांकि अमेरिका में कार फोन का इस्तेमाल 1930 से हो रहा था, लेकिन हैंडहेल्ड फोन का इस्तेमाल 3 अप्रैल को पहली बार कूपर ने किया था. यह भी एक इत्तेफाक ही है कि 1981 में तीन अप्रैल के ही दिन सैन फ्रांसिस्को के ब्रुक्स हाल में ओसबोर्न कंप्यूटर कॉरपोरेशन के एडम ओसबोर्न द्वारा तैयार पहले पोर्टेबल कंप्यूटर का नमूना पेश किया गया था. इसका वजन करीब 24 पाउंड था.

भारत के लिए तीन अप्रैल क्यों है खास
भारत के लिए भी तीन अप्रैल का दिन खास महत्व रखता है क्योंकि भारतीय सेना के सबसे चर्चित और महानतम सैन्य अधिकारियों में शुमार एसएचएफ जे माणेकश का जन्म 1914 में आज ही के दिन हुआ था. भारतीय सेना में वह पहले अधिकारी थे, जिन्हें फील्ड मार्शल का ओहदा दिया गया. चार दशक के अपने सैन्य करियर में उन्होंने पांच लड़ाइयां लड़ीं  थीं. दूसरे विश्व युद्ध में ब्रिटिश इंडियन आर्मी में अपनी सेवाएं देने वाले माणेकशा ने 1971 में पाकिस्तान के खिलाफ लड़ाई में भारत की जीत की ताबीर लिखी.



देश दुनिया के इतिहास में 3 अप्रैल की तारीख पर दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्योरा इस प्रकार है:-



1680: पश्चिम भारत में मराठा सम्राज्य की नींव रखने वाले छत्रपति शिवाजी की रायगढ में मृत्यु.

1903: समाज सुधारक एवं स्वतंत्रता सेनानी कमला देवी चट्टोपाध्याय का जन्म.

1914: भारत के पहले फील्ड मार्शल एस एच एफ जे माणेकशॉ का जन्म.

1929: मशहूर हिन्दी साहित्यकार निर्मल वर्मा का जन्म

1942: जापान ने द्वितीय विश्वयुद्ध में अमरीका पर आखिरी दौर की सैन्य कार्यवाई शुरू की.

1973: मार्टिन कूपर ने पहली बार हैंड हेल्ड मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हुए बेल लैब्स के जोएल एस एंजेल को फोन किया. कूपर को आज के मोबाइल फोन का जनक कहा जाता है.

1981: एडम ओसबोर्न द्वारा तैयार पहले पोर्टेबल कंप्यूटर का नमूना पेश किया गया.

1984: भारत के स्क्वाड्रन लीडर राकेश शर्मा को सोवियत यान में अंतरिक्ष यात्रा पर जाने के लिए चुना गया. यह उपलब्धि हासिल करने वाले वह पहले भारतीय बने.

1999: भारत ने अपना पहला वैश्विक संचार उपग्रह इन्सैट 1ई अंतरिक्ष में भेजा.

2010: एप्पल का पहला आईपैड मार्केट में आया.

ये भी पढ़ें- Sarkari Naukari: भारतीय अंतरिक्ष उपयोग केंद्र में आवेदन करने का आज है आखिरी मौका, जल्दी करें अप्लाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 3, 2020, 2:10 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading