Home /News /career /

लॉकडाउन का असर: उत्तर प्रदेश परिषदीय स्कूल के 30 लाख विद्यार्थी ऑनलाइन कर रहे स्टड़ी

लॉकडाउन का असर: उत्तर प्रदेश परिषदीय स्कूल के 30 लाख विद्यार्थी ऑनलाइन कर रहे स्टड़ी

कोचिंग का पहला चरण 11 मई से शुरू होगा और 22 मई, 2020 को समाप्त होगा.

कोचिंग का पहला चरण 11 मई से शुरू होगा और 22 मई, 2020 को समाप्त होगा.

उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी ने कहा कि हमने शिक्षा को सभी स्टूडे्ट्स तक पहुंचाने के लिए एक लाख से अधिक स्कूलों में व्हाट्सएप ग्रुप बनवाया है.

    नई दिल्ली. लॉकडाउन ने जहां एक ओर लोगों को घरों में कैद कर दिया है और स्कूल कॉलेजों को बंद कर दिया है, वहीं दूसरी ओर आॉनलाइन स्टडी करने वालों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ी है. उत्तर प्रदेश के परिषदीय स्कूलों के 30 लाख से अधिक स्टूडेंट रोज ऑनलाइन क्लासेस के जरिए पढ़ाई कर रहे हैं. राज्य के बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी ने मीडिया को बताया कि हमने शिक्षा को सभी स्टूडे्ट्स तक पहुंचाने के लिए एक लाख से अधिक स्कूलों में व्हाट्सएप ग्रुप बनवाया है, जिससे कि शिक्षा की पहुंच लोगों तक सुनिश्चित की जा सके.

    द्विवेदी ने बताया कि ऑनलाइन क्लासेज के लिए मिशन प्रेरणा की वेबसाइट पर नॉलेज सेंटर बनाया गया है. इसमें टीचर्स कॉर्नर और स्टूडेंट कॉर्नर के जरिए शिक्षकों को पाठ्य सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है.
    ऑनलाइन क्लासेज में रामपुर, अयोध्या, कन्नौज, मऊ, हरदोई, अलीगढ़, मिर्जापुर, मुजफ्फरनगर, शामली, भदोही और हापुड़ के स्कूल सबसे आगे हैं. दो लाख शिक्षक दिक्षा ऐप के जरिए बच्चों को कंटेंट उपलब्ध करा रहे हैं. तीन सप्ताह में 10 लाख से अधिक बार दिक्षा ऐप के वीडियो का इस्तेमाल किया गया है.

    शैक्षणिक कंटेंट उपलब्ध कराने के लिए मिशन प्रेरणा यूट्यूब चैनल का भी उपयोग किया जा रहा है. दूरदर्शन उत्तर प्रदेश पर कक्षा 1 से 8वीं तक के बच्चों के लिए 1 मई से प्रतिदिन डेढ़ घंटे का कार्यक्रम प्रसारित किया जाएगा. आकाशवाणी पर भी कक्षा 1 से 8वीं तक के विद्यार्थियों के लिए शैक्षणिक सामग्री का नियमित प्रसारण किया जा रहा है. बेसिक शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद ने बताया कि हम हर विद्यार्थी को ऑनलाइन क्लास से जोड़ने का प्रयास कर रहे हैं.

    ये भी पढ़ें- CBSE अध्यक्ष अनीता करवाल MHRD के स्कूल शिक्षा विभाग में सचिव के पद पर नियुक्त

    Tags: Better education opportunities, Career Guidance, Jobs news, Online education, UP news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर