लाइव टीवी

New Jawahar Navodaya Vidyalaya: देश के इन राज्यों में खोले जाएंगे 45 नए जवाहर नवोदय विद्यालय, जानें डिटेल

News18Hindi
Updated: October 18, 2019, 10:05 AM IST
New Jawahar Navodaya Vidyalaya: देश के इन राज्यों में खोले जाएंगे 45 नए जवाहर नवोदय विद्यालय, जानें डिटेल
मौजूदा समय में देश भर में करीब 661 जवाहर नवोदय विद्यालय है.

जिन राज्यों में 45 जवाहर नवोदय विद्यालय (Jawahar Navodaya Vidyalaya) खोलने का प्रस्ताव है, उनमें 21 तेंलगाना, पश्चिम बंगाल-तीन, मणिपुर- सात, असम-छह, महाराष्ट्र में एक और एक विद्यालय हरियाणा के चरखी-दादरी में भी खुलेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 18, 2019, 10:05 AM IST
  • Share this:
देश में 45 नए जवाहर नवोदय विद्यालय (जेएनवी) खोले जाने की तैयारी है. नवोदय विद्यालय समिति की 37वीं कार्यकारिणी बैठक में इसे लेकर सहमति बनी. ये बैठक मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की अध्यक्षता में हुई. निशंक ने समिति को जल्द प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए. ये स्कूल ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को बेहतर शिक्षा मुहैया कराने के लिए संचालित किए जाएंगे.

विद्यालयों को उन्हीं जिलों में खोला जाएगा, जहां मौजूदा समय में जवाहर नवोदय विद्यालय नहीं है. जागरण डॉट कॉम  की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रत्येक जिले में कम से कम एक विद्यालय खोलने का लक्ष्य रखा गया है. हालांकि कुछ जिलों में विशेष प्रावधान के तहत दो या तीन विद्यालय भी हैं, लेकिन इनमें वे जिले शामिल हैं जहां एससी-एसटी वर्ग की सबसे ज्यादा आबादी रहती है.

कई राज्यों में स्कूल के लिए जमीन न मिलने की भी सूचना है. केंद्रीय मंत्री ने इस बाबत समिति को निर्देश दिया कि दो महीने के भीतर उन राज्यों से संपर्क कर जमीन का आवंटन सुनिश्चित कराए. कोई भी परेशानी आने पर मंत्रालय की मदद लेने के निर्देश हैं.

जमीन न मिलने पर उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड सहित में कई स्कूलों को भवन नहीं मिल पाया है. जवाहर नवोदय विद्यालय के लिए कम से कम 30 एकड़ जमीन चाहिए होती है, जिसे उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी राज्य सरकार की है.

जिन राज्यों में 45 नए विद्यालय खोलने का प्रस्ताव है, उनमें 21 तेंलगाना, पश्चिम बंगाल-तीन, मणिपुर- सात, असम-छह, महाराष्ट्र में एक और एक विद्यालय हरियाणा के चरखी-दादरी में भी खुलेगा.  बता दें कि मौजूदा समय में देश भर में करीब 661 जवाहर नवोदय विद्यालय है.

ये भी पढ़ें-
चार घंटे की पढ़ाई करके इस शख्‍स ने UPSC में किया टॉप, पाई तीसरी रैंक
Loading...

Indian Army recruitment 2019' के लिए आवेदन शुरू, सैलरी 1.77 लाख तक
JNU Recruitment 2019:गेस्ट फैकल्टी पदों के लिए भर्ती शुरू,जानें अप्लाई प्रोसेस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 18, 2019, 10:05 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...