UP Board Result 2019: इंजीनियरिंग करना चाहते हैं तो ये 5 ऐप्स आपकी हर मुश्किल करेंगे आसान

News18Hindi
Updated: April 27, 2019, 8:05 PM IST
UP Board Result 2019: इंजीनियरिंग करना चाहते हैं तो ये 5 ऐप्स आपकी हर मुश्किल करेंगे आसान
जानें कौन से हैं वो ऐप्स जिनकी मदद से आपके इंजीनियर बनने की राह आसान हो जाएगी

जानें कौन से हैं वो ऐप्स जिनकी मदद से आपके इंजीनियर बनने की राह आसान हो जाएगी

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 27, 2019, 8:05 PM IST
  • Share this:
उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने 10वीं और 12वीं के नतीजे जारी कर दिए हैं. 12वीं पास बहुत से छात्रों का ख्वाब इंजीनियर बनने का होगा. अगर टॉप इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट में एडमिशन लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो उसके लिए आपको ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE) समेत IIT, NIT एंट्रेंस टेस्ट देने होंगे. ये एग्जाम्स काफी मुश्किल होते हैं और इसकी तैयारी के लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी.

इसलिए हमने सोचा क्यों न आपको आज कुछ ऐसे ऐप्स के बारे में बताया जाए जो आपको इन एग्जाम्स की तैयारी करने में मदद कर सकते हैं. इन ऐप्स को आप अपने फोन में इंस्टॉल कर अभी से ही तैयारी में जुट सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कौन से हैं वो ऐप्स...


यूपी बोर्ड रिजल्ट 2019

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2019



UP Board Result 2019: 12वीं के बाद पढ़ाई के साथ करनी है नौकरी तो मोबाइल में रखें ये 5 Apps

TruMath- JEE मैथ्स प्रिपरेशन के लिए TruMath बेस्ट ऐप्स में से एक है. यह छात्रों को कोचिंग से लेकर ऑनलाइन लर्निंग सबकी सुविधा देता है. हर सप्ताह इसमें टॉपिक वाइज टेस्ट लिए जाते हैं और रेग्यूलर होमवर्क और असाइनमेंट्स दिए जाते हैं. इस ऐप में आपको 11वीं, 12वीं, IIT JEE मेन और एडवांस का पूरा सिलेबस मिलेगा. इसके अलावा आपको CBSE और ICSE के 8वीं, 9वीं, 10वीं का भी पूरा सिलेबस मिलेगा.

Formula Deck- यह ऐप बच्चों को फॉर्मूले याद करने और उसे रिवाइज करने में मदद करता है. इस ऐप में छात्र फिजिक्स, कैमेस्ट्री और मैथमेटिक्स सभी के फॉर्मूले एक साथ पा सकते हैं.

UP Board Result 2019: WhatsApp से ऐसे मिनटों में चेक करें UP बोर्ड के 10वीं और 12वीं के रिजल्ट, जानें पूरा प्रॉसेस

EduRev JEE- यह ऐप छात्रों को JEE मेन और एडवांस्ड एग्जाम की तैयारी करने में मदद करता है. इस ऐप के जरिए आपको स्टडी मटेरियल, नोट्स, वीडियो लेक्चर्स, इंपॉर्टेंट क्वेश्चन्स और प्रॉब्लम्स, ऑनलाइन टेस्ट सीरीज का फ्री एक्सेस, चैप्टर वाइज मॉक टेस्ट आदि सभी की सुविधा का लाभ ले सकते हैं.
Loading...

Extramarks IIT JEE Test Prep- यह एक टेस्टिंग प्लेटफॉर्म है. इसमें छात्रों को अलग-अलग तरीके के क्वेश्चन बैंक्स मिलेंगे जिसे सॉल्व कर वो अपनी तैयारी कर सकते हैं. ऐप में आपको सवाल पूछने का भी मौका मिलेगा. ऐप को अभी के एग्जाम पैटर्न को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है.

ये भी पढ़ेंः Jio यूजर्स के लिए खुशखबरी, भारतीय फीचर फोन मार्केट में JioPhone ने किया टॉप

Toppr Learn - JEE Main, NEET- इस ऐप को इंजीनियरिंग और मेडिकल दोनों स्ट्रीम के छात्रों के लिए तैयार किया गया है. इससे आप सीबीएसई, आईसीएसई और स्टेट लेवल एग्जाम्स की भी तैयारी कर सकते हैं. इसके आपको इसमें 1500 से ज्यादा घंटे के ऑफलाइन वीडियो लेक्चर्स भी मिलेंगे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 27, 2019, 7:02 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर