लाइव टीवी

इंटरव्यू के दौरान भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, खतरे में पड़ सकती है मिलने वाली जॉब

News18Hindi
Updated: October 7, 2019, 11:59 AM IST
इंटरव्यू के दौरान भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, खतरे में पड़ सकती है मिलने वाली जॉब
इंटरव्‍यू के दौरान न करें ये गलती

अक्‍सर ऐसा होता है कि अच्‍छे एक्सपीरियंस और बेहतर इंटरव्‍यू के बाद भी जॉब नहीं मिल पाती. ऐसे में समझ में ही नहीं आता कि आखिर चूक कहां रह गई?

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 7, 2019, 11:59 AM IST
  • Share this:
अक्‍सर ऐसा होता है कि अच्‍छे एक्सपीरियंस और बेहतर इंटरव्‍यू के बाद भी जॉब नहीं मिल पाती. ऐसे में समझ में ही नहीं आता कि आखिर चूक कहां रह गई? अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो ध्‍यान दीजिए कहीं ऐसा तो नहीं इंटरव्‍यू के दौरान आपसे कुछ ऐसी गलतियां हुई हों, जिन पर आपका ध्‍यान ही न गया हो या आप समझ ही न पाएं हो कि इन बातों की वजह से भी आपको जॉब नहीं मिली.

बॉडी लैग्वेज पर ध्यान दें
 इंटरव्‍यू के दौरान ससबे जरूरी है कि अपनी बॉडी लैग्वेज पर ध्‍यान दें, जैसे च्‍व‍िंगम चबाना, पेन से खेलना, बार-बार बालों पर हाथ फेरना, पैरों को हिलाना, नाखून चबाना जैसी चीजें करने से बचें. इससे इंटरव्यूअर पर गलत प्रभाव पड़ता है. आपके हाव-भाव से इंटरव्‍यू लेने वाले व्‍यक्‍त‍ि को ये बिलकुल भी नहीं लगना चाहिए कि आप घमंडी हैं या इस जॉब में आपकी दिलचस्पी नहीं है.

पुरानी कंपनी की बुराई न करें

इंटरव्यू के दौरान अपनी पुरानी जॉब और बॉस के बारे में कुछ भी बोलने से पहले सोच लें. कहीं ऐसा न हो कि भावनाओं में बहकर आप कुछ ऐसा बोल जाएं जो सामने वाले पर नकारात्मक प्रभाव डाले. ऐसे में आपको नौकरी न मिलने की आशंका बढ़ जाती है.

फोन बंद रखें
इंटरव्यू के लिए जाने से पहले अपना मोबाइल फोन ऑफ कर लें. आपका इंटरव्यू कंपनी के अधिकारियों से आपकी पहली फॉर्मल मीटिंग होती है. बातचीत के बीच में फोन बजना अच्छा नहीं होगा. इससे अधिकारी ये भी समझ सकते हैं कि आप जॉब के प्रति सीरियस नहीं है. ऐसे किसी भी रिस्क से बचें.
Loading...

हर सवाल के लिए रहें तैयार
हर क्वेश्चन के लिए खुद को पहले से ही तैयार कर लें. कई बार इंटरव्यू लेने वाला व्यक्ति जानबूझ कर ऐसे सवाल पूछता है जिससे आप झुझलाएं या आपा खो बैठें. लेकिन हर सवाल पर खुद को सामान्य बनाएं रखें और सोच-समझकर जवाब दें. पूरे कॉन्फिडेंस के साथ सामने वाले के सवालों का जवाब दें.

सैलरी पर न अटक जाएं
इंटरव्‍यू में सैलरी पर न अटक जाएं. कंपनी कभी अपेक्षा नहीं करती है कि आप आते ही सैलरी के बारे में बातें करने लगें, जब आप कंपनी को अपनी उपयोगिता के बारे में बता देते हैं तो कुछ समय के बाद खुद आप से सैलरी के बारे में पूछा जाता है लेकिन शुरुआत में ऐसा करने से बचें.

ये भी पढ़ें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 7, 2019, 11:59 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...