तीन बच्चों के दादा ने 67 साल की उम्र में पास की GATE-2021 परीक्षा, अब करना चाहते हैं इस फील्ड में रिसर्च

शंकरनारायणन ने गणित के पेपर में 338 और कंप्यूटर साइंस के पेपर में 482 स्कोर हासिल किया है.

शंकरनारायणन ने गणित के पेपर में 338 और कंप्यूटर साइंस के पेपर में 482 स्कोर हासिल किया है.

तमिलनाडु के शंकरनारायणन संकरापांडियन ने एक बार फिर साबित किया है कि पढ़ाई करने के लिए उम्र की कोई सीमा नहीं होती. गणित के शिक्षक पद से सेवानिवृत्त हुए 67 वर्षीय शंकरनारायणन गेट परीक्षा पास करने वाले 17.8 प्रतिशत लोगों में से एक हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 27, 2021, 4:24 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पढ़ाई करने की कोई उम्र नहीं होती. यह बात आपने सुनी ही होगी. इसे एक बार फिर से सच साबित किया है चेन्नई के 67 वर्षीय शंकरनारायणन संकरापांडियन ने. शिक्षक के पद से रिटायर शंकरनारायणन गेट परीक्षा पास करने वाले सबसे अधिक उम्र के व्यक्ति बन गए हैं. वह दो बच्चों के पिता और तीन बच्चों के दादा हैं.

शंकरनारायणन तिरुवेल्ली के हिंदू कॉलेज में गणित के शिक्षक थे. उन्होंने गेट परीक्षा के लिए सबसे कठिन माने जाने वाले विषय गणित और कंप्यूटर साइंस चुने थे. उन्होंने दोनों ही पास करके सभी को चकित कर दिया. शंकरनारायणन ने गणित के पेपर में 338 और कंप्यूटर साइंस के पेपर में 482 स्कोर हासिल किए.

आईआईटी खड़गपुर से किए हैं एमटेक

शंकरनारायणन का 67 वर्ष की उम्र में गेट परीक्षा देना लोगों के लिए भले ही आश्चर्य लग रहा हो. लेकिन उनके लिए यह परीक्षा नई नहीं है. उन्होंने इससे पहले साल 1987 में भी वह 33 साल की उम्र में गेट परीक्षा पास की थी और उसके स्कोर के आधार पर आईआईटी खड़गपुर में प्रवेश पाया था. वहां से एमटेक करने के बाद उन्होंने पहले हिंदू कॉलेज में नौकरी की. इसके बाद अमेरिका और यूएई में सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर काम किया.
परीक्षा केंद्र पर हुआ ये वाकया

शंकर नारायणन ने बताया कि जब वह परीक्षा देने गए थे परीक्षा कक्ष में मौजूद लोगों ने उन्हें वेटिंग रूम की तरफ भेज दिया. वे लोग सोच ही नहीं पाए कि मैं परीक्षा देने आया हूं. लोगों को उम्मीद ही नहीं थी कि इस उम्र के भी कैंडिडेट हो सकते हैं. शंकरनारायणन का सपना अब इस गेट स्कोर के साथ आईआईटी-मद्रास या अन्नामलाई यूनिवर्सिटी में ऑगमेंटेड रियलिटी के क्षेत्र में शोध करने का है.

ये भी पढ़ें- 



SSC GD Constable Notification 2021: SSC GD कांस्टेबल 2021 के लिए अधिसूचना जल्द, देखें इसकी परीक्षा का सिलेबस

General Knowledge: बैंक, एसएससी, रेलवे की नौकरियों की तैयारी करने वाले पढ़ें GK के टॉप-10 सवाल

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज