Home /News /career /

यूपी में 69 हजार शिक्षकों की भर्ती, 6 जनवरी को परीक्षा, 22 को रिजल्ट

यूपी में 69 हजार शिक्षकों की भर्ती, 6 जनवरी को परीक्षा, 22 को रिजल्ट

सांकेतिक तस्वीर

सांकेतिक तस्वीर

अपर मुख्य सचिव प्रभात कुमार ने बताया कि अभ्यर्थियों से 20 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन किए जाएंगे. परीक्षा 6 जनवरी को 18 मंडल मुख्यालयों पर सुबह 11 से दोपहर 1.30 बजे तक होगी. परीक्षा बहुविकल्पीय और OMR शीट पर होगी.

    सूबे की योगी सरकार में दूसरी बड़ी भर्ती प्रक्रिया का शासनादेश जारी कर दिया गया है, बेसिक शिक्षा विभाग ने प्राइमरी स्कूलों में सहायक अध्यापक के 69 हजार पदों के लिए परीक्षा का कार्यक्रम रविवार को जारी कर दिया गया. भर्ती के लिए विज्ञापन 5 दिसंबर को जारी होगा. फॉर्म 6 दिसंबर से भरे जाएंगे. परीक्षा 6 जनवरी को होगी और परिणाम 22 जनवरी को जारी किए जाएंगे.

    27 मई 2018 को हुए शिक्षक भारती प्रक्रिया में गड़बड़ियों की वजह से हुई किरकिरी को देखते हुए इस बार 3 महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं. इसके तहत इस बार परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे. पहले कट ऑफ निर्धारित किया गया था, लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा. मेरिट के आधार पर अभ्यर्थी चयनित होंगे. उत्तर पुस्तिका की जगह ओएमआरशीट पर परीक्षा होगी.

    अपर मुख्य सचिव प्रभात कुमार ने बताया कि अभ्यर्थियों से 20 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन किए जाएंगे. परीक्षा 6 जनवरी को 18 मंडल मुख्यालयों पर सुबह 11 से दोपहर 1.30 बजे तक होगी. परीक्षा बहुविकल्पीय और ओमरशीट पर होगी.

    अपर मुख्य सचिव ने बताया कि बीएड डिग्री धारक भी इस बार परीक्षा दे सकेंगे. लेकिन केवल प्राथमिक टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थी ही इसमें शामिल हो सकेंगे. इस बाद बेसिक शिक्षा विभाग ने 68500 पदों में 500 और पदों को जोड़ते हुए आवेदन आमंत्रित किए हैं.

    विभाग की कोशिश है कि 22 जनवरी तक रिजल्ट घोषित कर लोकसभा चुनाव से पहले फ़रवरी में ही सभी को नियुक्ति दे दी जाए. इसके लिए विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है.

    ये भी पढ़ें: 

    UPTET Answer Key 2018: ये रहा यूपी टीईटी आंसर-की डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक

    शिक्षक भर्ती की CBI जांच: योगी सरकार की विशेष अपील पर सुनवाई टली, 27 नवंबर को होगी

    CBSE CTET 2018: 9 दिसंबर को है एग्जाम, यहां जानें पास होने के लिए कितने नंबर जरूरी

    CTET Admit Card 2018: इस लिंक पर क्लिक कर डाउनलोड करें सीटेट परीक्षा का एडमिट कार्ड

    आपके शहर से (लखनऊ)

    Tags: Lucknow news, Teacher job, Up news in hindi

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर