दिल्‍ली के सरकारी स्‍कूलों में 51% शिक्षक, 71% प्रिसिंपल की सीट खाली: विजेंद्र गुप्ता

श‍िक्षक भर्ती को लेकर द‍िल्‍ली में BJP और AAP आमने सामने आ गए हैं. BJP का दावा है क‍ि दिल्‍ली के स्‍कूलों में प्र‍िंंस‍िपल की 70 फीसदी सीटें, जबकि श‍िक्षकों की 51 फीसदी सीटें खाली हैं. जबकि AAP का कहना है क‍ि इन पदों पर भर्त‍ियों की ज‍िम्‍मेदारी LG की है.

News18Hindi
Updated: July 4, 2019, 5:41 PM IST
दिल्‍ली के सरकारी स्‍कूलों में 51% शिक्षक, 71% प्रिसिंपल की सीट खाली: विजेंद्र गुप्ता
द‍िल्‍ली के स्‍कूलों में श‍िक्षकों की कमी
News18Hindi
Updated: July 4, 2019, 5:41 PM IST
दिल्‍ली की सत्‍ताधारी आम आदमी पार्टी की सरकार पर आरोप लगाते हुए बीजेपी ने कहा है क‍ि द‍िल्‍ली के सरकारी स्‍कूलों में 70 फीसदी प्र‍िंस‍िपल और 51 फीसदी श‍िक्षकों के पद खाली हैं. वहीं आम आदमी पार्टी का कहना है क‍ि द‍िल्‍ली के सरकारी स्‍कूलों में भर्ती की जि‍म्‍मेदारी एलजी की है. दिल्ली विधानसभा में विपक्ष के नेता विजेंद्र गुप्ता ने दिल्ली सरकार के स्कूलों के छात्रों के निराशाजनक प्रदर्शन के बारे में मीडिया के सामने प्रकाश डाला और कहा क‍ि जहां एक ओर कक्षा 10वीं में द‍िल्‍ली के निजी स्‍कूलों का औसत प्रदर्शन 93.18 फीसदी रहा था, वहीं सरकारी स्‍कूलों का 71.58 प्रत‍िशत ही रह सका. पूरे देश का औसत पास प्रतिशत 91.10 फीसदी था. दिल्‍ली के सरकारी स्‍कूलों का पास प्रतिशत इससे भी कम रहा.

सरकारी स्‍कूलों का प्रदर्शन
दिल्‍ली के सरकारी स्‍कूलों के प्रदर्शन पर र‍िपोर्ट पेश करते हुए उन्‍होंने यह भी कहा क‍ि द‍िल्‍ली के सरकारी स्‍कूल के 10वीं व 12वीं के 75 फीसदी छात्रों का स्‍कोर 60 प्रतिशत से भी कम रहा.

विजेंद्र गुप्‍ता ने कहा क‍ि प्रमुख शिक्षण और गैर-शिक्षण पदों में कई रिक्तियां हैं - दिल्ली सरकार के स्कूलों में शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों के बीच स्वीकृत और भरे हुए पदों में एक बड़ा अंतर बना रहता है.

AAP ने द‍िया जवाब: 

इस पर जवाब देते हुए आम आदमी पार्टी के प्रवक्‍ता सौरभ भारद्वाज ने कहा क‍ि द‍िल्‍ली के सरकारी स्‍कूलों में न‍ियुक्‍त‍ियों की ज‍िम्‍मेदारी एलजी की है, ज‍िसे केंद्र न‍ियुक्‍त करती है.

भारद्वाज ने कहा क‍ि यह रोमांचक है क‍ि बीजेपी और इससे संबंधित संस्‍थाएं अब श‍िक्षा व्‍यवस्‍था के बारे में सोचना शुरू कर रही हैं. हालांकि मुझे आश्‍चर्य हो रहा है क‍ि ज‍िसे थ‍िंंक टैंक कहा जाता है, उसे यह मालूम नहीं है क‍ि दिल्‍ली सरकार में भर्त‍ियों की ज‍िम्‍मेदारी BJP के एलजी की है.
Loading...

यह भी पढ़ें: 

जानलेवा गर्मी में टेंट के नीचे पढ़ने को मजबूर है छात्र, जानिए क्‍या है वजह

राजस्थान: पहले सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल के लिए बजट जारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 4, 2019, 12:16 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...