7th Pay Commission latest News: इन इंप्लाइज को मिलने वाली है बड़ी खुशखबरी, एक झटके में बढ़ेगी 10 हजार सैलरी

7th Pay Commission latest News: महंगाई भत्ता कर्मचारी के मूल वेतन का हिस्सा है. यह सीधे कर्मचारी की कॉस्ट ऑफ लीविंग (CoL) से, और कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (CPI) से जुड़ा है.

News18Hindi
Updated: August 14, 2019, 1:14 PM IST
7th Pay Commission latest News: इन इंप्लाइज को मिलने वाली है बड़ी खुशखबरी, एक झटके में बढ़ेगी 10 हजार सैलरी
केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है.
News18Hindi
Updated: August 14, 2019, 1:14 PM IST
7th Pay Commission latest news: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. कर्मचारी बड़ी वेतन वृद्धि की उम्मीद रख सकते हैं, क्योंकि सरकार ने संकेत दिए हैं कि वह 1 जुलाई, 2019 से महंगाई भत्ता (dearness allowance-DA) बढ़ाएगी. इस वृद्धि से 4 से 5 % सैलरी बढ़ने का अनुमान है. वृद्धि 4 प्रतिशत हुई, तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों का वेतन 720 रुपये से 10,000 रुपये प्रति माह तक बढ़ेगा. किसका वेतन कितना बढ़ेगा, ये पद पर निर्भर होगा.

अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (Consumer Price Index-AICPI)) का डेटा जून महीने के बाद आता है. उसी से यह स्पष्ट होगा कि डी.ए. कितने प्रतिशत बढ़ेगा. फिलहाल केंद्र सरकार के कर्मचारियों का DA 12% है. सरकार की ओर से 4% बढ़ा तो यह 16% हो जाएगा.

बता दें कि सभी स्तर के सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बराबर तादाद से बढ़ता है. वृद्धि के बाद, लेवल 1 से लेवल 18 के अधिकारियों का वेतन (उनके वेतन स्तर के अनुसार) समान अनुपात में बढ़ेगा. लेवल 1 शुरुआती स्तर है, जबकि लेवल 18 उच्चतम श्रेणी है.

7th Pay Commission के फायदा

7वां वेतन आयोग लागू होने के साथ, लेवल 1 स्तर के अधिकारी का मूल वेतन 18,000 रुपये महीना तय किया गया है. 18वें लेवल के अधिकारी की सैलरी 2.5 लाख रुपए महीना तय की गई है.

क्या है महंगाई भत्ता
महंगाई भत्ता कर्मचारी के मूल वेतन का हिस्सा है. यह सीधे कर्मचारी की कोस्ट ऑफ लीविंग (CoL) से, और कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (CPI) से जुड़ा है. केंद्र सरकार की तरफ से यह समय-समय पर संशोधित (revise) किया जाता है. यह बेसिक पे की परसेंटेज के आधार पर कैलकुलेट किया जाता है.
Loading...

कर्मचारियों के साथ-साथ, पेंशन पाने वालों को भी 12 प्रतिशत डीए मिलता है.

ये भी पढ़ें-
SUCCESS STORY: पिता-भाई को खोकर भी नहीं हारी हिम्मत, पहली बार में पास किया IAS एग्जाम
IOCL recruitment 2019: इंडियन ऑयल कोर्पोरेशन लिमिटेड में 230 वैकेंसी
CBSE ने बदला एग्जाम पैटर्न, इंटरनल एग्जाम्स से बोर्ड में मिलेंगे 10 नंबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सरकारी नौकरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 30, 2019, 7:35 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...