7th pay commission latest update: वेतन वृद्ध‍ि को लेकर हड़ताल पर हैं इस यूनिवर्सिटी के शिक्षक, 7th CPC की कर रहे हैं मांग

News18Hindi
Updated: September 3, 2019, 3:59 PM IST
7th pay commission latest update: वेतन वृद्ध‍ि को लेकर हड़ताल पर हैं इस यूनिवर्सिटी के शिक्षक, 7th CPC की कर रहे हैं मांग
7th pay commission latest update: वेतन वृद्ध‍ि को लेकर हड़ताल पर हैं इस यूनिवर्सिटी के शिक्षक, 7th CPC की कर रहे हैं मांग

7th pay commission latest news: यह पहली बार नहीं है, जब वेतन वृद्ध‍ि को लेकर सरकारी कर्मचारी हड़ताल पर हैं. इस बार गोविंद बल्‍लभ पंत यूनिवर्सिटी के शिक्षक, सैलरी हाइक को लेकर स्‍ट्राइक पर हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 3, 2019, 3:59 PM IST
  • Share this:
7th pay commission latest update: हालांकि बड़े स्‍तर पर सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में सातवें वेतन आयोग के अनुसार वृद्ध‍ि हुई है. लेकिन अब भी कुछ सरकारी कर्म‍ियों के वेतन में वृद्धि बाकी है और वह लगातार 7वें वेतन आयोग के अनुसार सैलरी की मांग कर रहे हैं. इसमें उत्‍तराखंड के 500 शिक्षक भी शामिल हैं. यह सभी शिक्षक उत्‍तराखंड के उधम सिंह नगर के गोविंद बल्‍लभ पंत यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्‍चर एंड टेक्‍नोलॉजी के हैं. सभी शिक्षक जुलाई से ही अनिश्‍च‍ित काल के लिये हड़ताल पर बैठे हैं. यह पहला मौका नहीं है जब सरकारी कर्मचारी वेतन वृद्धि की मांग कर रहे हैं. ANI की रिपोर्ट के अनुसार जब प्रशासन वेतन मुद्दे पर समझौता करने में विफल रहा, तो गोविंद बल्लभ पंत विश्वविद्यालय के शिक्षक हड़ताल पर चले गए.

दरअसल, जुलाई से हड़ताल पर बैठे इन शिक्षकों की मुख्‍य मांग, सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) की और जॉब रेगुलराइज करने की है. बता दें कि शिक्षकों के स्‍ट्राइक पर चले जाने के कारण छात्रों की पढ़ाई का नुकसान हो रहा है. छात्रों का कहना है कि सरकार और शिक्षकों की लड़ाई के बीच उनकी पढ़ाई का नुकसान हो रहा है. बता दें कि शिक्षक जुलाई से ही हड़ताल पर हैं और जब तक सरकार उनकी मांगों को मान नहीं लेती है, तब तक शिक्षकों के लौटने की उम्‍मीद नजर नहीं आ रही है.

इन कर्मचारियों के लिये अच्‍छी खबर:
वहीं दूसरी ओर स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड या SAIL,(जो एक नवरत्न कंपनी है) ने अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) को 5 प्रतिशत बढ़ाने का फैसला किया है. सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी प्रबंधन ने अक्टूबर 2019 से अपने कर्मचारियों का डीए बढ़ाने के लिए श्रम और रोजगार मंत्रालय को इस संबंध में एक पत्र भेजा है. हालांकि डीए में होने वाली 5 फीसदी की बढ़ोतरी, ऑफिसर ग्रेड के कर्मचारियों के लिये होगी. लोवर ग्रेड कर्मचारियों को 3.2 प्रतिशत डीए मिलेगा. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार DA में हुई बढ़ोतरी अक्‍टूबर 2019 से लागू होगा.

ये भी पढ़ें: 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सरकारी नौकरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 3, 2019, 3:59 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...