सुप्रीम कोर्ट ने कंपार्टमेंट परीक्षा मामले में CBSE को दिया निर्देश, 24 सितंबर को होगी अगली सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट में कंपार्टमेंट परीक्षा को लेकर सुनवाई हुई.
सुप्रीम कोर्ट में कंपार्टमेंट परीक्षा को लेकर सुनवाई हुई.

सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई को कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट जल्द से जल्द घोषित करने को कहा है. कॉलेजों में एडमिशन को लेकर यूजीसी को भी निर्देश दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 22, 2020, 8:04 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सीबीएसई द्वारा मंगलवार को आयोजित की जा रही कंपार्टमेंट परीक्षा मामले में सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने निर्देश दिया है. कोर्ट ने CBSE से कम्पार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट जल्द से जल्द घोषित करने और UGC के साथ समन्वय स्थापित करने के लिए कहा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि परीक्षा में पास होने वाले छात्रों को वर्तमान शैक्षणिक वर्ष में प्रवेश मिल पाए.

कोर्ट ने यूजीसी और सीबीएसई को दिए निर्देश
बता दें कि यूजीसी के निर्देशों के मुताबिक नवंबर के अंत कर कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया को पूरी करनी है जबकि सीबीएसई की कंपार्टमेंट परीक्षा भी 29 सितंबर तक चलेगी. ऐसे में अगर सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट घोषित होने और कॉलेज एडमिशन में समन्वय नहीं होगा तो इन छात्रों को दिक्कत का सामना करना पड़ेगा. इसी मुद्दे को लेकर कोर्ट में याचिका डाली गई थी.

दो लाख छात्र देंगे परीक्षा
याचिका को पक्ष में दलील दी गई कि कंपार्टमेंट परीक्षा में करीब दो लाख छात्र हिस्सा लेंगे. अगर वे एडमिशन प्रक्रिया में भाग नहीं ले पाते हैं तो फिर परीक्षा के क्या मायने हैं. सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में यूजीसी को भी निर्देश दिया है कि वे असामान्य परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए इसके लिए कुछ नियम बनाएं. कोर्ट ने कहा कि इसके बाद सीबीएसई को निर्देश दिया जाएगा कि एडमिशन की कट-ऑफ डेट के पहले बोर्ड रिजल्ट घोषित करे. वहीं सीबीएसई की तरफ से पेश हुए एडवोकेट ने कहा कि रिज़ल्ट्स की घोषणा होने में 3 से 4 हफ्ते का समय लगेगा.



ये भी पढ़ेंः
देश के कई हिस्सों में छह महीने बाद खुले स्कूल, जानिए कैसा रहा नज़ारा
GATE Scholarship 2020: AICTE ने गेट कोर्स के लिए जारी की स्कॉलरशिप, जानें डिटेल



24 सितंबर को होगी अगली सुनवाई
कोर्ट ने यूजीसी और सीबीएसई से कहा कि दोनों मिलकर इस तरह से फैसला लें कि कट-ऑफ की तारीख और एडमिशन में समन्वय स्थापित किया जा सके. इसके लिए कोर्ट ने गुरुवार तक का समय दिया है. इस मामले में कोर्ट अगली सुनवाई 24 सितंबर को करेगा. बता दें कि लगभग दो लाख छात्र आज से शुरू होने वाली परीक्षा में शामिल हो रहे हैं और 29 सितंबर तक चले जाएंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज