Home /News /career /

Delhi University: एडमिशन कैंसिलेशन हुआ सीमित, समय पर पूरी होगी प्रक्रिया

Delhi University: एडमिशन कैंसिलेशन हुआ सीमित, समय पर पूरी होगी प्रक्रिया

फाइल फोटो

फाइल फोटो

डीयू प्रशासन ने निर्णय लिया है कि इस सत्र का एडमिशन 20 जुलाई तक पूरा कर लिया जाएगा. इसके लिए कट-ऑफ लिस्ट की संख्या को कम करने का फैसला किया गया है.

    दिल्ली यूनिवर्सिटी एडमिशन प्रक्रिया को समय से पूरा करने के लिए एक बड़ा फैसला किया है. डीयू प्रशासन ने निर्णय लिया है कि इस सत्र का एडमिशन 20 जुलाई तक पूरा कर लिया जाएगा. इसके लिए डीयू ने कट-ऑफ लिस्ट की संख्या को कम करने का फैसला किया गया है. साथ ही छात्रों के एडमिशन कैंसिल कराने की स्वतंत्रता को सीमित कर दिया गया है. डीयू प्रशासन एक मई से एडमिशन प्रक्रिया को शुरू करने जा रहा है.

    कट-ऑफ लिस्ट की संख्या होगी कम
    डीयू प्रशासन का मानना है कि कट-ऑफ लिस्ट को कम करने से एडमिशन में लगने वाले समय की बचत होगी. डीयू के आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि एडमिशन प्रक्रिया तीन स्तरों में होने के कारण अधिक समय लेती है. छात्र पहले एडमिशन, फिर कैंसिलेशन और मनचाहे कॉलेज में फिर एडमिशन. इस प्रक्रिया के चलते एडमिशन काफी लंबे समय तक चलता रहता है.

    अधिकारियों का मानना है कि इस प्रक्रिया में रोक लगना चाहिए. विशेषज्ञों का कहना है कि एडमिशन प्रक्रिया वक्त में समाप्त करने के लिए एडमिशन में सिर्फ हाई स्कोरर्स को ही नहीं, बल्कि कम नंबर वाले छात्रों को भी एडमिशन दिया जाए.

    बार-बार एडमिशन कैंसिल नहीं होगा
    यूनिवर्सिटी ऐडमिशन कमिटी ने इस बार तय किया है कि कट-ऑफ लिस्ट की संख्या से एक बार कम एडमिशन कैंसिल होगा. उदाहरण के लिए यदि यूनिवर्सिटी 5 कट-ऑफ लिस्ट का ऐलान करता है, तो छात्रों को केवल 4 बार ही ऐडमिशन कैंसल कराने का मौका दिया जाएगा. इसके बाद यदि डीयू एक लिस्ट और निकालता है, तो एक और बार अवसर दिया जाएगा.

    बता दें कि इस बार से छात्रों को एक कट-ऑफ लिस्ट में एक बार से अधिक एडमिशन कैंसिल नहीं होगा. उल्लेखनीय है कि अभी छात्र एक कॉलेज में ऐडमिशन लेने के बाद, उसी लिस्ट के दौरान दूसरे कॉलेज और तीसरे कॉलेज में एडमिशन कैंसिल कराकर एडमिशन लेते हैं. एडमिशन कमेटी का कहना है कि पिछले सत्र में एक छात्र ने 20 बार एडमिशन को कैंसिल करवाया है.

    ये भी पढ़ें: IPU: MBA करने का सुनहरा अवसर, करें यहां आवेदन

    Tags: Delhi, Delhi news, Delhi University, DU Admission

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर