सितंबर सेशन की SWAYAM परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

सितंबर सेशन के स्वयं परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी हो गया है.
सितंबर सेशन के स्वयं परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी हो गया है.

SWAYAM Exam Admit Card 2020: पहले यह परीक्षा 15 और 16 सितंबर 2020 को आयोजित की जानी थी लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण इसे टाल दिया गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 23, 2020, 12:38 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, एनटीए (National Testing Agency, NTA) ने स्वयं परीक्षा का एडमिट कार्ड 2020 जारी कर दिया है. जिन कैंडीडेट्स को परीक्षा देनी है वे इसे आधिकारिक वेबसाइट - swayam.gov.in - से डाउनलोड कर सकते हैं. परीक्षा 29 और 30 सितंबर को आयोजित की जानी है. पहले यह परीक्षा 15 और 16 सितंबर 2020 को आयोजित की जानी थी लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण इसे टाल दिया गया. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो किया जा सकता है-

SWAYAM Exam Admit Card 2020: ऐसे करें डाउनलोड

- आधिकारिक वेबसाइट - swayam.gov.in - पर विजिट करें.



- होम पेज पर दिख रहे एडमिट कार्ड को क्लिक करें.
- स्क्रीन पर आपका एडमिट कार्ड दिख जाएगा.

- एडमिट कार्ड को चेक करें और पेज को डाउनलोड कर लें.

- जरूरत हो तो कैंडीडेट्स इसकी हार्ड कॉपी भविष्य के उपयोग के लिए रख सकते हैं.

शिड्यूल हो चुका है जारी
इस बीच SWAYAM कोर्स का शिड्यूल भी जारी कर दिया गया है. कोर्स की शुरुआत 14 सितंबर 2020 को की गई थी और यह 14 दिसंबर 2020 को खत्म होगा. परीक्षा का रजिस्ट्रेशन 15 नवंबर को शुरू होगा औऱ 30 नवंबर, 2020 को किया जाएगा. स्वयं के द्वारा करीब 2867 कोर्सेज को पढ़ाया जाता है जिसमें करीब 135 यूनिवर्सिटीज के 1300 इंस्ट्रक्टर्स भाग लेते हैं. इसमें स्टूडेंट, टीचर्स के लिए ऑनलाइन कोर्स उपलब्ध कराया जाता है. स्वयं के अलग अलग कोर्सेज के लिए करीब सवा करोड़ कैंडीडेट्स को एनरोल किया गया है.

ये भी पढ़ेंः
बड़ी बात : अगर आज आपने बच्चों को स्कूल भेजा है तो हर हाल में रखें इन बातों का ध्यान
NEET Result 2020: जल्द जारी होगा नीट का रिजल्ट और आंसर-की, जानें पूरी डिटेल


स्वयं प्रभा के माध्यम से भी दी जा रही शिक्षा
वहीं, दूसरी तरफ शिक्षा विभाग ने स्वयं प्रभा के माध्यम से 32 हाई क्वालिटी एजुकेशनल चैनल को लॉन्च किया है. इसके द्वारा भारत के दूर दराज के इलाकों में रहने वाले छात्रों को दूरदर्शन के माध्यम से शिक्षा दी जाती है. इसके द्वारा सब तक शिक्षा को पहुंचाना चाहती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज