• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • Career Tips: 12वीं के बाद करें ये शॉर्ट टर्म कोर्सेज, बनाएं करियर

Career Tips: 12वीं के बाद करें ये शॉर्ट टर्म कोर्सेज, बनाएं करियर

career Tips: 12वीं के बाद करें शॉर्ट टर्म कोर्सेज

career Tips: 12वीं के बाद करें शॉर्ट टर्म कोर्सेज

Career Tips: आजकल कई प्राइवेट इंस्टिट्यूट्स शॉर्ट टर्म ऑनलाइन (Online) और ऑफलाइन (Offline) कोर्सेज चलाते हैं. इन कोर्सेज के बाद स्टूडेंट्स को कम समय में ही अच्छी सैलरी वाली जॉब्स मिल जाती हैं.

  • Share this:
    आजकल 12वीं के बाद ज्यादातर स्टूडेंट्स जल्द से जल्द खुद से अर्निंग (Earning) शुरू करना चाहते हैं. इसलिए वे शॉर्ट टर्म जॉब ओरिएंटेड कोर्सेज (Short Term Job Oriented Course) की तलाश में रहते हैं. आजकल कई प्राइवेट इंस्टिट्यूट्स शॉर्ट टर्म ऑनलाइन (Online) और ऑफलाइन (Offline) कोर्सेज चलाते हैं. इन कोर्सेज के बाद स्टूडेंट्स को कम समय में ही अच्छी सैलरी वाली जॉब्स मिल जाती हैं. चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ कोर्सेज के बारे में और क्या हैं इनकी करियर (Career) संभावनाएं.

    तीनों स्ट्रीम के स्टूडेंट्स कर सकते हैं शॉर्ट टर्म कोर्स:
    आर्ट्स हो या कॉमर्स या फिर साइंस स्ट्रीम, इन तीनो ही स्ट्रीम के स्टूडेंट्स शॉर्ट टर्म कोर्स कर सकते हैं.इसके लिए स्टूडेंट्स को बस ये ध्यान रखना हीग की वे भविष्य में क्या करना चाहते हैं और उनका इंटरेस्ट क्या है. इससे उन्हें आने लिए बेहतर कोर्स चुनने में आसानी होगी.

    खुद तय करें कोर्स की अवधि:
    सबसे बड़ी और खास बात है कि 12वीं के बाद कोई भी डिग्री (Degree) कोर्स कम से कम 3 साल की अवधि का होता है, जबकि शॉर्ट टर्म कोर्सेज में ये बाध्यता नहीं होती. यहां स्टूडेंट्स अपनी सहूलियत और पसंद के आधार पर 3 महीने से लेकर एक साल की अवधि तक के शॉर्ट टर्म कोर्सेज चुन सकते हैं. कई स्टूडेन्ट्स को 3 महीने के कोर्स के बाद ही जॉब मिल जाती है तो कुछ स्टूडेंट्स को एक साल के कोर्स के बाद. इसलिए आजकल हर स्टूडेंट्स की जरूरत के लिहाज से शार्ट टर्म कोर्सेज उपलब्ध हैं.

    ये भी पढ़ें
    Sarkari Naukri: रक्षा मंत्रालय में नौकरी का सुनहरा मौका, 10वीं पास करें अप्लाई
    Sarkari Naukri 2021: डाक विभाग में 1940 पदों पर भर्तियां, जल्द करें आवेदन

    खुद से तय करें माध्यम का विकल्प:
    शॉर्ट टर्म जॉब कोर्सेज की सबसे बड़ी खासियत है कि ये कोर्स ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों फॉरमेट में हैं. ज्यादातर थ्योरी पार्ट ऑनलाइन फॉरमेट में पढ़ाया जाएगा. जबकि प्रैक्टिकल (Practical) पार्ट ऑनलाइन ट्यूटोरियल्स के जरिए आप घर बैठे सीख सकते हैं, लेकिन जिन कोर्सेज में प्रैक्टिकल ऑफलाइन करना जरूरी है, उसके लिए आपको प्रैक्टिकल सेशन में जाना जरूरी होगा. शॉर्ट टर्म कोर्सेज के तहत आप मल्टीमीडिया एंड डिजाइनिंग, वेब डिजाइनिंग, क्रिएटिव राइटिंग, डिजिटल मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, फोटोग्राफी, योग ट्रेनर, फिटनेस ट्रेनर और कंप्यूटर एंड मोबाइल हार्डवेयर जैसे कोर्सेज कर सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज