12वीं के बाद Job के साथ बिज़नेस में भी है करियर, यहां से लें मदद

अपनी परिस्थितियों (Conditions) के हिसाब से अपने कैरियर के चुनाव करें.

अपनी परिस्थितियों (Conditions) के हिसाब से अपने कैरियर के चुनाव करें.

किसी भी साधारण जॉब या बिज़नेस के लिए आपकी स्किल्स पढ़ाई से ज्यादा जरूरी होती हैं. इसलिए 12वीं के बाद आपको अपनी स्किल्स ओर ध्यान देने की ज्यादा जरूरत है कि आप जॉब के लिए बने हैं या बिज़नेस के लिए.

  • Share this:

नई दिल्ली. हर छात्र 12वीं के बाद अपने नए जीवन (Life) और कैरियर के(Career) लिए कुछ सपने (Dreams) देखता है. कोई हायर स्टडीज में नए तरह का कोर्स (Course) करना चाहता है तो कोई 12वीं के तुरंत बाद अपनी योग्यता के अनुसार जॉब (Job) करना चाहता है. वहीं बहुत से छात्र 12वीं के बाद अपना खुद का कोई व्यापार (Business) शुरू करना चाहते है. चलिए आज जानते हैं कि 12वीं के बाद जॉब या व्यापार की क्या संभावनाएं हैं:

1. सोचना-समझना बहुत जरूरी:

12वीं पास करने के बाद छात्र उस स्थिति में होते हैं कि वे करना तो बहुत कुछ चाहते हैं, लेकिन उन्हें सही समझ नहीं होती. इसलिए 12वीं करने के बाद छात्रों के लिए ये बात सोचना और समझना बहुत जरूरी है कि वे आगे जीवन में क्या और कैसे करना चाहते हैं. इसके लिए किसी अपने या एक्सपर्ट (Experts) की राय लेने बहुत जरूरी है, क्योंकि उनका अनुभव हमें काफी हद तक सिखाता है. हमारी 12वीं की मेहनत और उसके परिणाम (Results) बहुत हद तक हमारे जीवन के लक्ष्य और कैरियर की राह तय कर देते हैं.

अपनी पसंद पर ध्यान दें:
कई बार देखने को मिलता है कि हम पढ़ाई कुछ और करते हैं और हमारी पसंद (Interests) कुछ और होती है. इसलिए अपनी पढ़ाई को अपनी पसंद के आड़े नजे आने दें. आप अपनी पढ़ाई में कोई कोर्स जरूर पूरा कर सकते हैं, लेकिन कैरियर की सही राह आपको आपकी पसंद ही दिलाएगी. इसलिए कोर्स के बाद अपनी पसंद को प्राथमिकता दें.

अपनी परिस्थितियों के हिसाब से चुनें करियर:

12वीं के बाद सभी छात्रों की स्थिति एकसमान नहीं होती. कोई घर से बहुत समृद्ध होता है तो किसी को गुजारे के लिए भी दिन-रात मेहनत करनी पड़ती है. इसलिए ये बहुत जरूरी है कि अपनी परिस्थितियों (Conditions) के हिसाब से अपने कैरियर के चुनाव करें. ऐसे में आपको दूसरों से झिझक भी नहीं होगी और न ही आपको पीछे मुड़कर देखना पड़ेगा.



ये भी पढ़ें -

Jharkhand Board Exam : कोरोना के चलते झारखंड में 10वीं और 12वीं की परीक्षा रद्द

Anganwadi Recruitment 2021: 5वीं पास के लिये आंगनबाड़ी में नौकरी, इतनी होगी सैलरी

जॉब या बिज़नेस में क्या है सही:

कुछ छात्र 12वीं के बाद सीधे जॉब करना चाहते हैं तो कुछ छात्र चाहते हैं कि वे ऊना कोई व्यापार करें. इसलिए छात्रों का12वीं में ही यह तय करना बहुत जरूरी है कि उन्हें जॉब करनी है या बिज़नेस. किसी भी साधारण जॉब या बिज़नेस के लिए आपकी स्किल्स पढ़ाई से ज्यादा जरूरी होती हैं. इसलिए 12वीं के बाद आपको अपनी स्किल्स ओर ध्यान देने की ज्यादा जरूरत है कि आप जॉब के लिए बने हैं या बिज़नेस के लिए.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज