CBSE Board Exam : सीबीएसई 10वीं-12वीं की डेटशीट के ऐलान के बाद जानिए कब आएंगे नतीजे!

CBSE Board Exam : सीबीएसई 10वीं-12वीं की डेटशीट के ऐलान के बाद जानिए कब आएंगे नतीजे!
शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सीबीएसई बोर्ड की डेटशीट का ऐलान कर दिया है.

CBSE Board Exam : सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं की बची हुई परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई के बीच आयोजित की जाएंगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से देशभर में लागू किए लॉकडाउन (Lockdown) के चलते बीच में रोक दी गईं सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं के लिए नई डेटशीट की घोषणा कर दी गई है. सीबीएसई बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं एक जुलाई से लेकर 15 जुलाई के बीच आयोजित कराई जाएंगी. ऐसे में अब जबकि परीक्षा की तारीखों और डेटशीट का ऐलान कर दिया गया है, तो अब सभी की नजरें इस बात पर टिकी होंगी कि आखिरी सीबीएसई (CBSE) की ओर से नतीजों का ऐलान कब किया जाएगा.

15 अगस्त तक रिजल्ट की उम्मीद
सीबीएसई (Cbse) ने हालांकि बोर्ड एग्जाम 2020 (Cbse Board Exam 2020) के रिजल्ट की तारीख का ऐलान नहीं किया है, लेकिन अगर पिछले साल से तुलना करें तो माना जा रहा है कि इस बार नतीजों का ऐलान 15 अगस्त तक किया जा सकता है. ऐसा इसलिए कि पिछले साल भी पेपर खत्म होने के एक महीने के भीतर नतीजे घोषित कर दिए गए थे.

साल 2019 में एक महीने के भीतर आ गए थे नतीजे



साल 2019 में दसवीं की परीक्षा 21 फरवरी से शुरू होकर 29 मार्च तक आयोजित की गई थी, वहीं 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होकर 3 अप्रैल तक चली थी. खास बात है कि 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट 2 मई को घोषित कर दिया गया था, जबकि दसवीं की परीक्षा के नतीजे 6 मई को आए थे.



जल्द होगा बचे हुए पेपर की कॉपियों का मूल्यांकन
मूल्यांकन कार्य शुरू करने को लेकर सीबीएसई (CBSE) के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज पहले ही कह चुके हैं कि बचे हुए पेपर आयोजित होने के बाद जल्द से जल्द कॉपियों का मूल्यांकन शुरू कर दिया जाएगा. मूल्यांकन प्रक्रिया मूल्यांकनकर्ता अपने घर से कर सकेंगे.

बड़ी खबर : CBSE बोर्ड की 10वीं--12वी की डेटशीट का ऐलान,जानिए कौन सा पेपर कब होगा

UCIL Recruitment: रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू, 136 पदों पर हो रही भर्ती
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading