बोर्ड रिजल्ट में इतिहास रचने के बाद अब बिहार से स्कूलों पर आई बड़ी खबर

बोर्ड रिजल्ट में इतिहास रचने के बाद अब बिहार से स्कूलों पर आई बड़ी खबर
लॉकडाउन के कारण लंबे समय से बिहार में सभी स्कूल बंद हैं. (फाइल फोटो)

बिहार (Bihar) के शिक्षा विभाग (Education Department) ने जिला शिक्षा पदाधिकारियों को प्रदेश के स्कूलों को खोलने से संबंधित रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
पटना. इस बार बोर्ड रिजल्ट (Board Result) में पूरे देश में इतिहास रचने के बाद बिहार (Bihar) ने प्रदेश के स्कूलों को खोलने की पहल शुरू कर दी है. दरअसल, शिक्षा विभाग (Education Department) ने गुरुवार को प्रदेश के सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों (DEO) को 6 जून तक स्कूलों को फिर से खोलने से संबंधित रिपोर्ट सौंपने को कहा है. इस दौरान जिला शिक्षा पदाधिकारी छात्रों, परिजनों, अभिभावक, शिक्षक और स्कूल मैनेजमेंट से भी बात करेंगे. दरअसल, कोरोना संकट के कारण लागू लॉकडाउन की वजह से प्रदेश के सभी स्कूल दो महीने से भी ज्यादा समय से बंद हैं. बिहार के अलावा हरियाणा ने भी लगातार बंद रहे स्कूल और कॉलेजों को चरणबद्ध तरीके से खोलने का निर्णय लिया है.

संभावना है कि प्रदेश में स्कूलों को खोलने से संबंधित निर्णय जल्द लिया जा सकता है. हिन्दुस्तान टाइम्स की खबर के अनुसार, प्रदेश के सभी जिलों के शिक्षा पदाधिकारी इस संबंध में बातचीत भी करेंगे.

बोर्ड रिजल्ट की घोषणा कर प्रदेश ने रचा इतिहास
कोरोना संकट के कारण देश के कई राज्यों में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं पर काफी असर पड़ा. विभिन्न राज्य बोर्डों को परीक्षाओं को रोकने का निर्णय लेना पड़ा और साथ ही कई पेपर रद्द करने पड़े. लेकिन बिहार ने इस बार इतिहास रच डाला. दऱअसल, इस साल देश में सबसे पहले 10वीं और 12वीं बोर्ड के रिजल्ट की घोषणा बिहार बोर्ड ने की. जबकि लॉकडाउन के कारण जिन राज्यों में परीक्षाएं हो चुकी थीं. वहां मूल्यांकन कार्य भी प्रभावित हुआ है.



 



हरियाणा में भी चरणबद्ध तरीके स्कूल खोलने की बनी रणनीति
कोरोना के घातक संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने शैक्षणिक कार्य को फिर से शुरू करने की रणनीति बनाई है. हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर लाल ने कहा कि प्रदेश के स्कूल जुलाई में चरणबद्ध तरीके से खोले जाएंगे.

 

ये भी पढ़ें: 

बड़ी बात : स्कूल खुलने की तारीख का हुआ ऐलान, एडमिशन इस दिन से होंगे शुरू

 

69000 शिक्षक भर्ती: फार्म भरने में मानवीय त्रुटि पर याचिका HC ने की खारिज
First published: June 4, 2020, 6:22 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading