Bihar Board 12th Topper: 2016 में बड़ी बहन और अब छोटी मधु भारती बनीं 12वीं की स्टेट टॉपर, बोलीं- IAS बनना सपना

ये हैं मधु भारती. खगड़िया की रहनेवाली हैं. इंटर की आर्ट्स परीक्षा की टॉपर हैं. कुल 463 अंक इन्होंने हासिल किया. इतना ही अंक जमुई के कैलाश कुमार ने भी हासिल किया है. इस बार मधु और कैलाश आर्ट्स में संयुक्त टॉपर रहे.

ये हैं मधु भारती. खगड़िया की रहनेवाली हैं. इंटर की आर्ट्स परीक्षा की टॉपर हैं. कुल 463 अंक इन्होंने हासिल किया. इतना ही अंक जमुई के कैलाश कुमार ने भी हासिल किया है. इस बार मधु और कैलाश आर्ट्स में संयुक्त टॉपर रहे.

Bihar State Topper: मधु भारती ने न्यूज 18 के साथ खास बातचीत में कहा कि परीक्षा में टॉप करने के लिए कितने घंटे पढ़ाई की, ये मायने नहीं रखता है, पढ़ाई के दौरान फोकस कितना किया और कितना ले पाए. मधु भारती ने कहा कि उनका सपना आईएएस बनना है, इसी टारगेट के साथ वह आगे की पढ़ाई करेंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 27, 2021, 9:56 AM IST
  • Share this:
पटना. बिहार की स्टेट टॉपर मधु भारती की बहन कीर्ति भारती ने 2016 में दूसरे स्थान पर आई थी. उसी साल रुबी राय पहले स्थान पर आई थी. बाद में रूबी राय के टॉप करने को गलत माना गया . फिर कीर्ति को बोर्ड में बुला कर इंटरव्यू किया और उसे ही स्टेट टॉपर घोषित किया था. ये जानकारी मधु के पिता ने दी है. मधु के पिता स्कूल शिक्षक हैं और उनके तीन बेटियां हैं. दो स्टेट टॉप कर चुकी हैं. स्टेट टॉपर मधु भारती ने कहा कि मेरा सपना आईएएस बनने का है और ऐसा करके मैं महिलाओं के विकास के लिए कुछ करना चाहूंगी.

मधु भारती ने न्यूज 18 से खास बातचीत में कहा कि रिजल्ट आने के बाद मैं बेहद खुश हूं. इंटरमीडिएट में टॉप करूंगी, ऐसी उम्मीद नहीं थी, लेकिन जब रिजल्ट आया तो एक झटका सा लगा. लेकिन मैं बहुत खुश हूं. हर रोज के लिए एक टारगेट सेट करके सिलेबस कंप्लीट किया. मैंने हर रोज 4 से 5 घंटे पढ़ाई करती थी. डीएम ने फोन करके बधाई दी और कहा कि खगड़िया जिले का नाम रोशन करने की बधाई.

मेरा सपना आईएएस बनने का है और ऐसा करके मैं महिलाओं के विकास के लिए कुछ करना चाहूंगी. आगे की पढ़ाई इसी टारगेट को लेकर करनी है. पिछड़े जिले खगड़िया को लेकर कहा कि इससे फर्क नहीं पड़ता है कि आप कहां से हैं. आप पिछड़े या डेवलप जिले से हैं, इससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है. केवल ईमानदारी से की गई मेहनत ही आपको आगे ले जाती है.

Youtube Video

2016 में दीदी कीर्ति भारती ने स्टेट टॉप किया था, पहले वह दूसरे स्थान पर थीं, लेकिन टॉपर घोटाला होने के बाद दीदी टॉप किया है. मधु ने कहा कि मुझे बहुत अच्छा लग रहा है कि यहां पर मेरा इंटरव्यू लेने के लिए इतने लोग आए हैं. बिहार बोर्ड रिजल्ट जारी करने से पहले स्टूडेंट्स को बुलाकर उनका इंटरव्यू करती है. मधु ने कहा कि टॉप करने के लिए घंटे मायने नहीं रखते हैं. मायने ये रखता है कि आप जितना भी पढ़ते हैं, उसमें कितना फोकस कर पाते हैं. कितना ले पाते हैं.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज