लाइव टीवी
Elec-widget

JEE Main, NEET, CA और IAS जैसे एग्जाम कितनी उम्र तक दे सकते हैं, पढ़ें डिटेल

News18Hindi
Updated: November 24, 2019, 3:36 PM IST
JEE Main, NEET, CA और IAS जैसे एग्जाम कितनी उम्र तक दे सकते हैं, पढ़ें डिटेल
इन एग्जाम्स को देने वाले कैंडीडेट्स अटेंप्ट का एक भी मौका खराब नहीं करना चाहते.

ये एग्जाम्स देश की प्रतिष्ठित परीक्षाओं में शुमार किए जाते हैं. इन एग्जाम्स को देने वाले उम्मीदवार सालों-साल तैयारी करते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 24, 2019, 3:36 PM IST
  • Share this:
JEE Main, NEET, CA और IAS जैसे एग्जाम देश की प्रतिष्ठित परीक्षाओं में शुमार किए जाते हैं. इन एग्जाम्स को देने वाले उम्मीदवार सालों-साल तैयारी करते हैं. क्योंकि वे अटेंप्ट का एक भी मौका खराब नहीं करना चाहते. आइए जानते हैं इन प्रतिष्ठित परीक्षाओं के लिए उम्र सीमा कितनी तय की गई है.

NEET राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा के लिए कितनी आयु सीमा निर्धारित है. अगले साल इसे देने वाले उम्मीदवार की उम्र 31 दिसंबर, 2020 तक कम से कम 17 साल हो. जनरल श्रेणी, एसटी, एससी और ओबीसी के लिए अधिकतम आयु अलग है. जनरल श्रेणी के लिए 25 और एसटी, एससी, ओबीसी के लिए 30 साल उम्र निर्धारित की गई है.

PCS (j) पीसीएस जे यानी न्यायिक सेवा परीक्षा जूडिशियल (प्रोविंशियल सिविल सर्विस ज्यूडिशियल एग्जामिनेशन) के लिए न्यूनतम आयु 22 और अधिकतम आयु 35 वर्ष निर्धारित की गई है. आरक्षित वर्ग के लिए आयु सीमा में छूट है. इस परीक्षा के लिए लॉ स्नातक आवेदन कर सकते हैं. इसके जरिए अधीनस्थ न्यायपालिका के सदस्यों की नियुक्ति की जाती है.

IAS के लिए तय की गई उम्र सीमा- सिविल सेवा परीक्षा पास कर आईएएस अधिकारी बनते हैं. इसके लिए न्यूनयम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 32 वर्ष तय है. एससी,एसटी के लिए पांच साल और ओबीसी के लिए अधिकतम आयु में तीन साल की छूट है.

CA यानी चार्टर्ड अकाउंटेंसी कोर्स- सीए मुख्य परीक्षा के लिए उम्मीदवार को 10 अटेंप्ट दे सकने की इजाजत है. सीए के लिए अधिकतम आयु तय नहीं है.

JEE Main साल में दो बार आयोजित किया जाता है. साल 2020 में इस एग्जाम को देने वाले कैंडीडेट्स का जन्म 1 अक्टूबर 1995 को या उसके बाद हुआ हो. रिजर्व कैटेगिरी से 1 अक्टूबर 1990 को जन्मे कैंडीडेट्स भी एग्जाम देने के लिए एलिजिबल हैं. जेईई मेन्‍स JEE Main देने वाले कैंडीडेट्स देश भर के आईआईटी (Indian Institutes of Technology) संस्‍थानों में दाखिला लेते हैं.

ये भी पढे़ं-
Loading...

Govt Jobs in Maharashtra: सिटी कोऑर्डिनेटर के लिए 384 वैकेंसी, सैलरी 30000
JNU हॉस्टल फीस मामला: स्टूडेंट्स से मांगा जाएगा हल, उच्च-स्तरीय समिति गठित
Govt Jobs: प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए 76 वैकेंसी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 24, 2019, 3:36 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...