सावधान : पाकिस्तान के नापाक इरादों से बेखबर स्टूडेंट्स, नोटिस जारी कर किया आगाह

सावधान : पाकिस्तान के नापाक इरादों से बेखबर स्टूडेंट्स, नोटिस जारी कर किया आगाह
कोरोना वायरस के चलते देशभर में स्कूल और कॉलेज समेत अन्य शिक्षण संस्थान करीब ढाई महीने से बंद हैं.

नोटिस जारी कर स्टूडेंट्स (Students) को सतर्क किया गया है ताकि वो पाक अधिकृत कश्मीर (Pak Occupied Kashmir) के शिक्षण संस्थानों (Educational Institutes) के जाल में न फंसे.

  • Share this:
नई दिल्ली. सीमा पर लगातार आतंकी गतिविधियों को अंजाम देकर अपने नापाक इरादे जाहिर करने वाले पाकिस्तान (Pakistan) ने पीओके (Pakistan Occupied Kashmir) में स्टूडेंट्स (Students) के लिए भी खतरनाक जाल बुन रखा है. दरअसल, पाक अधिकृत कश्मीर यानी पीओके में कई ऐसे शिक्षण संस्थान चल रहे हैं जिन्हें भारत सरकार ने मान्यता नहीं दी हुई है. अब ऐसे ही संस्थानों को लेकर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के स्टूडेंट्स को आगाह किया गया है ताकि वे पाक अधिकृत कश्मीर में स्थित शिक्षण संस्थानों के जाल में न फंसें.

भारत सरकार से मान्यता नहीं
इसके लिए स्थानीय अखबारों में नोटिस जारी कर आल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (All India Council for Technical Education) यानी एआईसीटीई (AICTE) ने स्टूडेंट्रस को आगाह किया है कि वे पीओके (POK) में मौजूद अमान्य तकनीकी संस्थानों में एडमिशन न लें. नोटिस में कहा गया है कि पाक अधिकृत जम्मू और कश्मीर (Pak Occupied Kashmir) भारत का अभिन्न हिस्सा है. पीओके में स्थित यूनिवर्सिटीज, मेडिकल कॉलेज और तकनीकी संस्थानों को भारत सरकार या अन्य विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC), एआईसीटीई (AICTE) व मेडिकल काउंसिल आफ इंडिया जैसी वैधानिक संस्थाओं की ओर से मान्यता नहीं दी गई है.

नोटिस में दी गई सलाह
आल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (All India Council for Technical Education) यानी एआईसीटीई (AICTE) ने नोटिस में साफ किया है कि स्टूडेंट्स पाक अधिकृत कश्मीर में मौजूद किससी भी कॉलेज, यूनिवर्सिटी व तकनीकी संस्थानों में इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, आर्कीटेक्टर, टाउन प्लानिंग, फार्मेसी, होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी, एप्लाइड आटर्स, क्राफ्ट्स एंड डिजाइन, मैनेजमेंट, कंप्यूटर एप्लीकेशंस व होटल एंड टूरिज्म जैसे किसी भी तरह के कोर्सेज के लिए एडमिशन न लें.





इससे पहले, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यानी यूजीसी ने भी नोटिफिकेशन जारी कर स्टूडेंट्स को आगाह किया था कि वे पाक अधिकृत कश्मीर स्थित शिक्षण संस्थानों में एडमिशन न लें. यूजीसी ने नोटिफिकेशन में कहा था, छात्रों को तथाकथित एजेके और गिलगित बाल्टिस्तान सहित पाकिस्तान के अवैध कब्जे वाले किसी भी क्षेत्र में किसी भी कॉलेज/विश्वविद्यालय/तकनीकी संस्थान में प्रवेश लेने के प्रति चेतावनी दी जाती है, जो वर्तमान में भारत में मान्यता प्राप्त नहीं हैं.'

बड़ी बात : स्कूल खुलने की तारीख घोषित, इस दिन से शुरू होंगे एडमिशन

इग्नू में ऑनलाइन प्रोग्राम के लिए एडमिशन शुरू, ignou.ac.in पर चेक करें डिटेल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज