AIIMS MBBS 2019: एम्स प्रवेश परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, @aiimsexams.org पर करें डाउनलोड

ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (IIMS) ने एमबीबीएस कोर्स में एडमिशन परीक्षा 2019 का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थी को ऑफिशियल वेबसाइट aiimsexams.org पर विजिट करना होगा.

News18Hindi
Updated: May 15, 2019, 11:41 PM IST
AIIMS MBBS 2019: एम्स प्रवेश परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, @aiimsexams.org पर करें डाउनलोड
फाइल फोटो
News18Hindi
Updated: May 15, 2019, 11:41 PM IST
ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (AIIMS ) ने एमबीबीएस कोर्स में एडमिशन परीक्षा 2019 का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. एम्स ने प्रवेश परीक्षा एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट पर बुधवार 15 मई 2019 को अपलोड किया है. इच्छुक अभ्यर्थी जिसने दो-स्तरीय रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा किया है, वह एडमिट कार्ड को ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे. एम्स एमबीबीएस एडमिट कार्ड 2019 को डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थी को ऑफिशियल वेबसाइट aiimsexams.org पर विजिट करना होगा.

एम्स एमबीबीएस एंट्रेंस एग्जाम एडमिट कार्ड 2019 को ऐसे करें डाउनलोड


1-अभ्यर्थी एम्स के ऑफिशियल वेबसाइट mbbs.aiimsexams.org पर विजिट करें.
2-होमपेज पर एमबीबीएस एडमिट कार्ड 2019 पर क्लिक करें.

3-इसके बाद आप को एक नए पजे का निर्देश मिलेगा.
4-अपना रजिस्ट्रेशन नंबर को लॉग-इन करें.
5-इसके बाद एडमिट कार्ड सामने होगा.एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा में क्या लेकर जाएं
परीक्षा हाल में जाने से पहले अभ्यर्थी एमबीबीएस एडमिट कार्ड 2019 को जरूर से डाउनलोड कर ले और उसका एक प्रिंट आउट भी रखे. बिना एडमिट कार्ड के अभ्यर्थी एग्जाम हाल में प्रवेश करना के योग्य नहीं होगा. अभ्यर्थी को यह सुझाव दिया जाता है कि वह एग्जाम सेंटर में समय से पहले एडमिट कार्ड के साथ रिपोर्ट करे. किसी भी परिस्थित में लेट आए अभ्यर्थी को एग्जाम में शामिल नहीं होने दिया जाएगा.

परीक्षार्थी अपने साथ एडमिट कार्ड जरूर लाएं, जिसमें रोलनंबर, एग्जाम सेंटर, एग्जाम समय इत्यादि अंकित हो. एडमिट कार्ड के साथ अभ्यर्थी अपना एक फोटो लगा पहिचान पत्र ( पासपोर्ट, आधार कार्ड, पैनकार्ड, वोटर आईडी, ड्राइव लाइसेंस) अवश्य लाएं.

एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा 2019 डेट और पैटर्न
एम्स एमबीबीएस 2019 का प्रवेश परीक्षा 25 मई और 26 मई को आयोजित की जाएगी. दोनों ही दिन एग्जाम दो शफ्टों में संपन्न होगी, पहली शिफ्ट 9 बजे सुबह से शुरू होकर दोपहर 2:30 तक चलेगी. एम्स प्रवेश परीक्षा प्रमुख रूप से एम्स दिल्ली, भटिंडा, भोपाल, भूनेश्वर, देवगढ़, गोरखपुर, जोधपुर,कल्यानी, मंगलागिरि, नागपुर, पटना, रायपुर, रायबरेली, ऋशिकेष और तेलंगाना में आयोजित की जाएगी.

एडमिशन काउंसलिंग डेट
एम्स एमबीबीएस 2019 प्रवेश परीक्षा के रिजल्ट के आधार पर अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के लिए शार्टलिस्टेड किया जाएगा. एम्स एमबीबीएस काउंसलिंग के कार्यक्रम की जानकारी बाद में दी जाएगी. ऐसी संभावना है कि 14 एम्स में एडमिशन की प्रक्रिया को अगस्त 2019 तक पूरा कर लिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: आर्किटेक्चर कोर्सेज के लिए JEE Mains में 4 स्टूडेंट्स को मिले 100 अंक
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार