Union Budget 2018-19 Union Budget 2018-19

एयर इंडिया ने 400 कर्मचारियों को जॉब से निकाला, जानें क्या रही वजह

भाषा
Updated: January 9, 2018, 10:12 AM IST
एयर इंडिया ने 400 कर्मचारियों को जॉब से निकाला, जानें क्या रही वजह
एयर इंडिया ने अनुबंध पर काम कर रहे 400 से अधिक कर्मचारियों की सेवा समाप्त कर दी है. इन कर्मचारियों को उनकी सेवानिवृत्ति के बाद ठेके पर रखा गया था.
भाषा
Updated: January 9, 2018, 10:12 AM IST
एयर इंडिया ने अनुबंध पर काम कर रहे 400 से अधिक कर्मचारियों की सेवा समाप्त कर दी है. इन कर्मचारियों को उनकी सेवानिवृत्ति के बाद ठेके पर रखा गया था. सरकार एयर इंडिया में विनिवेश की तैयारी में लगी है.

इन कर्मचारियों को गैर-तकनीकी कार्यों के लिये रखा गया था. एयरलाइन के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक प्रदीप सिंह खरोला के आदेश के बाद यह कदम उठाया गया है. इससे पहले, अगस्त में इसी प्रकार का आदेश जारी किया गया था. उस आदेश में हाल में सेवानिवृत्त हुए कर्मचारियों को नौकरी पर लेने के साथ पूर्व कर्मचारियों को सेवा विस्तार देने के लिये अनुबंध के नवीनीकरण के प्रस्ताव पर रोक लगा दिया गया था.

उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एयर इंडिया के विनिवेश के लिये सैद्धांतिक मंजूरी दे दी थी और एयरलाइन में हिस्सेदारी बिक्री के लिये अंतर-मंत्रालयी समिति गठित की.

जानें भारत के आम बजट से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें



कार्यकारी निदेशक (कार्मिक) के पांच जनवरी को जारी परिपत्र के अनुसार, ‘‘सीएमडी (चेयरमैन और प्रबंध निदेशक) ने गैर-तकनीकी कार्यों (पायलट सेवा इंजीनियर आदि को छोड़कर) में लगे सेवानिवृत्त कर्मचारियों के अनुबंध को तत्काल प्रभाव से समाप्त करने का निर्देश दिया है.’’ एयर इंडिया के प्रवक्ता जी पी राव ने इसकी पुष्टि की है.

एक अन्य सूत्र ने कहा कि करीब 412 सेवानिवृत्त कर्मचारी हैं जिनकी सेवा समाप्त कर दी गयी है.

ये भी पढ़ें:

इंडिगो से 899 रुपये में हवाई सफर का मौका

PAN कार्ड बनवाते वक़्त न करें ये गलतियां
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर